मोदी यूएन के सत्र में देंगे भाषण - Naya India
देश | दिल्ली | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

मोदी यूएन के सत्र में देंगे भाषण

नई दिल्ली ।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र संघ, यूएनओ की आर्थिक व सामाजिक परिषद के एक सत्र को शुक्रवार को संबोधित करेंगे। गौरतलब है कि कोरोना वायरस की वजह से इस साल यूएनओ के तमाम सत्र डिजिटल माध्यम से संचालित किए जा रहे हैं। सो, डिजिटल माध्यम से ही प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक व सामाजिक परिषद के उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक व सामाजिक परिषद के समापन सत्र को संबोधित करेंगे, जिसमें उनके साथ नार्वे के प्रधानमंत्री और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस भी शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्य के चुनाव में जीत के बाद यह पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

गौरतलब है कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के रूप में 2021-22 सत्र के लिये चुना गया है। बहरहाल, विदेश मंत्रालय ने बताया है कि संयुक्त राष्ट्र के 75वें स्थापना दिवस के मौके पर आर्थिक व सामाजिक परिषद के उच्च स्तरीय सत्र का विषय ‘‘ कोविड-19 के बाद बहुपक्षीयता’’ है जो सुरक्षा परिषद को लेकर भारत की प्राथमिकता को दिखाता है। भारत ने कोविड-19 के बाद के दुनि. में बहुपक्षीय सुधार की बात कही है।

इस सालाना उच्च स्तरीय सत्र में सरकार, निजी क्षेत्र, नागरिक संस्थानों और शिक्षाविदों सहित खई समूहों के उच्च स्तरीय प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसमें इस बात पर विचार रखें जा सकते हैं कि संयुक्त राष्ट्र संघ की 75वीं वर्षगांठ पर हम कैसा संयुक्त राष्ट्र चाहते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *