nayaindia NCR Delhi pollution GRAP दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण को लेकर नियम सख्त
देश | दिल्ली| नया इंडिया| NCR Delhi pollution GRAP दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण को लेकर नियम सख्त

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण को लेकर नियम सख्त

एनसीआर। ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान (GRAP) पूरे एनसीआर में लागू कर दिया गया है। दिल्ली एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण (air pollution) को नियंत्रित करने के लिए इस साल ग्रेप में कई नियमों में बदलाव किया गया है। सबसे पहला और बड़ा बदलाव तो ये है कि हर साल ग्रेप को 15 अक्टूबर से लागू किया जाता था, वह 15 दिन पहले 1 अक्टूबर से ही दिल्ली (NCR ) एनसीआर (NCR) में लागू कर दिया गया है। पहले ही दिन यानि 1 अक्टूबर को नोएडा (Noida) में ग्रेप नियम को तोड़ने वालों पर 2 लाख रूपए का जुर्माना लगाया गया।

ग्रेप के लागू होते ही पूरे एनसीआर में औद्योगिक संगठनों में बहुत ज्यादा रोष है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दिल्ली में तमाम औद्योगिक संगठन जगह जगह पर प्रदूषण विभाग के दफ्तर के बाहर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। उनके मुताबिक उन्हें डीजल जेनरेटर सेट चलाने की छूट दी जाए। नहीं तो उनकी औद्योगिक इकाइयों पर बहुत ज्यादा असर पड़ेगा।

गौतमबुद्ध नगर की अगर बात करें तो इस पूरे जिले में करीब 20,000 से अधिक छोटी बड़ी औद्योगिक इकाइयां है। जिन पर इस ग्रेप सिस्टम का असर साफ तौर पर देखा जा सकता है और सबसे बड़ी बात है कि अगर नियमों का उल्लंघन किया तो तुरंत 50,000 रूपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

गौतमबुद्ध नगर के क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी प्रवीण कुमार के मुताबिक, जिला प्रशासन के नेतृत्व में प्रदूषण विभाग की 4 टीमों के अलावा प्राधिकरण के अधिकारियों की कुल 14 टीमें प्रदूषण वा ग्रेप नियमों की निगरानी के लिए बनाई गई हैं। इनमें तीनों प्राधिकरण के अधिकारियों को अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है। अगर कोई भी नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया गया तो उस पर 50,000 रूपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

गौतमबुद्ध नगर में कई ऐसे सेक्टर और कई ऐसे हॉटस्पॉट हैं जिन्हें चिन्हित किया गया है जहां पर सबसे ज्यादा प्रदूषण होता है। ऐसी जगहों पर पहले से ही नियमों को कड़ाई से लागू कराया जा रहा है ताकि प्रदूषण लोगों को परेशान ना करें।

इन हॉटस्पॉट में सेक्टर-51, 52, सेवन एक्स, डीएफसीसी, एफएमजी, सेक्टर 150, सेक्टर 78, अंडरपास निर्माण स्थल, दादरी रोड, पुराने औद्योगिक रोड, फेज 1 और 2, नोएडा सिटी सेंटर, सेक्टर 62 समेत कुल 25 स्थानों को हॉटस्पॉट चयनित किया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − 14 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
आग से दहला दिल्ली का चांदनी चौक! बाजार में भीषण आग, 40 गाड़ियां बुझाने में जुटी
आग से दहला दिल्ली का चांदनी चौक! बाजार में भीषण आग, 40 गाड़ियां बुझाने में जुटी