nayaindia New Delhi GRAP CAQM air pollution दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए योजना लागू
देश | दिल्ली| नया इंडिया| New Delhi GRAP CAQM air pollution दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए योजना लागू

दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए योजना लागू

delhi pollution air quality

नई दिल्ली। दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण (air pollution) की गंभीर चुनौती से निपटने के लिए उठाए जाने वाले कदमों के तहत संशोधित चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (GRAP) शनिवार से लागू हो गयी।

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने जनता और विशेषज्ञों के सुझावों को ध्यान में रखते हुए कि प्रारंभिक एहतियाती उपाय वायु गुणवत्ता में गिरावट को रोक सकते हैं, इस बार जीआरएपी को जल्दी लागू करने का निर्णय लिया। संशोधित कार्य योजना के तहत पूर्वानुमान के आधार पर तीन दिन पहले सूचित कर प्रदूषणकारी गतिविधियों पर अंकुश लगाया जा सकता है।

अधिकारियों के मुताबिक पर्यावरण विभाग नई रीयल-टाइम सोर्स एपॉर्शनमेंट सिस्टम (वास्तविक समय स्रोत विभाजन प्रणाली) का उपयोग करेगा जो वास्तविक समय में वायु प्रदूषण के स्रोतों की पहचान करने में मदद करेगा और इसके आंकड़े 20 अक्टूबर से उपलब्ध होंगे।

ग्रीन वॉर रूम वायु प्रदूषण संबंधी नियमों के उल्लंघनों की निगरानी करेगा और पिछले दो वर्षों से अपनाई जा रही पद्धति को ध्यान में रखते हुए शिकायतों का निवारण करेगा।

जीआरएपी को अब दिल्ली में प्रतिकूल वायु गुणवत्ता के चार अलग-अलग चरणों के तहत वर्गीकृत किया गया है। पहला चरण – ‘खराब’, यदि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 201-300 के बीच है। दूसरा चरण- ‘बहुत खराब’ यदि एक्यूआई 301-400 के बीच है, तीसरा चरण – ‘गंभीर’ यदि एक्यूआई 401-450 के बीच है। चौथा चरण – ‘अत्यधिक गंभीर’, यदि एक्यूआई 450 से ऊपर है। (भाषा)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − 14 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
दिल्लीवासियों को केंद्र की योजनाओं से मिलेगा फायदा : पुरी
दिल्लीवासियों को केंद्र की योजनाओं से मिलेगा फायदा : पुरी