nayaindia BJP TRS RJD Assembly by elections counting विधानसभा उपचुनाव के शुरुआती रुझान में भाजपा चार सीट पर आगे
kishori-yojna
देश | दिल्ली| नया इंडिया| BJP TRS RJD Assembly by elections counting विधानसभा उपचुनाव के शुरुआती रुझान में भाजपा चार सीट पर आगे

विधानसभा उपचुनाव के शुरुआती रुझान में भाजपा चार सीट पर आगे

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने छह राज्यों में सात विधानसभा सीट पर उपचुनाव (by-elections) में रविवार को हो रही मतगणना (counting) में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, ओडिशा तथा बिहार में चार सीट पर शुरुआती बढ़त बना ली है जबकि तेलंगाना के मुनूगोड़े में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) आगे चल रही है।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने बिहार के मोकामा निर्वाचन क्षेत्र में बढ़त बनाई है जबकि शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) की उम्मीदवार रुतुजा लटके ने मुंबई में अंधेरी (पूर्व) सीट पर उपचुनाव के लिए पहले चरण की मतगणना में आसान बढ़त बना ली है।

तेलंगाना में मुनूगोड़े विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में टीआरएस उम्मीदवार ने भाजपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से मामूली बढ़त बना रखी है। तीन चरण की मतगणना के बाद टीआरएस के उम्मीदवार को 21,589 वोट मिले जबकि भाजपा प्रत्याशी को 21,174 वोट मिले हैं। कांग्रेस उम्मीदवार को महज 5,563 वोट मिले हैं।

हरियाणा के आदमपुर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी भव्य बिश्नोई अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तथा कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश से पांच चरण की मतगणना के बाद 10,228 मतों से आगे चल रहे हैं। रुझानों के अनुसार, भव्य बिश्नोई को अभी तक 28,669 वोट मिले हैं जबकि कांग्रेस के जयप्रकाश को 18,441 वोट मिले हैं।

उत्तर प्रदेश में गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव में मतगणना में भाजपा प्रत्याशी अमन गिरि ने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी से करीब 25,000 मतों की आसान बढ़त बना ली है। अधिकारियों ने 18 चरण की मतगणना के बाद बताया कि गिरि को अभी तक 73,371 वोट मिले हैं जबकि समाजवादी पार्टी के विनय तिवारी को 48,739 वोट मिले हैं।

निर्वाचन आयोग के रुझानों के अनुसार, ओडिशा के भद्रक जिले में धामनगर उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार सूर्यवंशी सूरज ने बीजू जनता दल (बीजद) की प्रत्याशी एवं अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी अंबाती दास पर 3,261 मतों की बढ़त बना ली है। आयोग के अनुसार, सूरज ने शुरुआती चार दौर की मतगणना के बाद 18,181 और दास ने 14,920 मत हासिल किए हैं। वहीं, कांग्रेस उम्मीदवार बाबा हरेकृष्णा सेठी को 557 मत मिले हैं।

बिहार में दो विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए जारी मतगणना के शुरुआती रुझान में मोकामा सीट पर राजद जबकि गोपालगंज सीट पर भाजपा ने बढ़त बना ली है। आयोग के रुझानों के अनुसार, मोकामा में शुरुआती दौर की मतगणना के बाद राजद उम्मीदवार नीलम देवी भाजपा उम्मीदवार सोनम देवी से 12,152 मतों से आगे हैं। वहीं, गोपालगंज में भाजपा की कुसुम देवी ने राजद उम्मीदवार मोहन प्रसाद गुप्ता पर 637 मतों की बढ़त बना रही है।

मुंबई की अंधेरी (पूर्वी) विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए अभी तक की मतगणना के बाद शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) की उम्मीदवार ऋतुजा लटके ने आसान बढ़त बना रखी है। एक अधिकारी ने बताया कि अब तक हुई 5,624 मतों की गिनती में लटके को 4,277 वोट मिले हैं। इन सात विधानसभा सीट पर उपचुनाव तीन नवंबर को हुआ था। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen + nineteen =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पाकिस्तान अदालत की शरण में
पाकिस्तान अदालत की शरण में