nayaindia Congress Sandeep Dikshit Arvind Kejriwal केजरीवाल के शिक्षा मॉडल पर तंज
देश | दिल्ली| नया इंडिया| Congress Sandeep Dikshit Arvind Kejriwal केजरीवाल के शिक्षा मॉडल पर तंज

केजरीवाल के शिक्षा मॉडल पर तंज

नई दिल्ली। कांग्रेस वरिष्ठ नेता संदीप दीक्षित (Sandeep Dikshit) ने दिल्ली सरकार पर शिक्षा के नाम पर सिर्फ ढोल पीटने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के नेतृत्व वाली सरकार जिस शिक्षा का मॉडल कह कर की प्रचारित कर रही है वह सिर्फ लीपापोती है।

कांग्रेस मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में दीक्षित कहा कि दिल्ली में पहले की तुलना में न नये स्कूलों की संख्या बढ़ी है, न छात्रों की संख्या बढ़ी है और ना ही अध्यापकों की नियुक्ति हुई है। कुछ स्कूलों को रंग रोगन करके चमकाने का प्रयास किया गया है लेकिन परीक्षा के परिणाम पहले की तुलना में बहुत कम बढ़े हैं, छात्रों की संख्या बढ़ नहीं रही है तो दिल्ली सरकार फिर किस शिक्षा मॉडल की बात करती है, यही बड़ा सवाल है।

दीक्षित ने कहा कि 1998 99 में दिल्ली सरकार के 12 वीं के रिजल्ट में 64 प्रतिशत बच्चे पास होते थे लेकिन 2013-14 में यह बढ़कर 90 प्रतिशत हो गया यानी 25 प्रतिशत परीक्षा परिणाम में वृद्धि हुई लेकिन तब किसी मॉडल की बात नहीं हुई। उसके बाद जब रिजल्ट 7 प्रतिशत बढ़ा तो इसे मॉडल कह कर प्रचारित किया जाने लगा।

श्री दीक्षित ने कहा कि केजरीवाल सरकार ने 500 स्कूल बनाने की बात की थी लेकिन उसका 10 प्रतिशत बना लिए होते तो बड़ा बदलाव आता। हालात यह है कि दिल्ली में हर स्कूल में कम से कम 20 अध्यापकों की कमी है। प्रिंसिपल कितना कम है इसकी र लिस्ट लंबी है। (वार्ता)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four + two =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भर्ती पेपर लीक मामले में सीबीआई का जम्मू-कश्मीर में 13 जगहों पर छापेमारी
भर्ती पेपर लीक मामले में सीबीआई का जम्मू-कश्मीर में 13 जगहों पर छापेमारी