nayaindia DU Admissions CUET डीयू में दाखिले के लिए मिड-एंट्री सुविधा
देश | दिल्ली| नया इंडिया| DU Admissions CUET डीयू में दाखिले के लिए मिड-एंट्री सुविधा

डीयू में दाखिले के लिए मिड-एंट्री सुविधा

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में स्नातक पाठ्यक्रमों में परेशानी मुक्त दाखिला प्रक्रिया सुनिश्चित करने के मकसद से ‘मिड-एंट्री, मौके पर प्रवेश, वेबिनार आयोजित करने से लेकर हेल्पलाइन सेवाएं शुरू करने तक कई कदम उठाए हैं।

डीयू की डीन (प्रवेश) हनीत गांधी (Hanit Gandhi) ने कहा कि विश्वविद्यालय यह सुनिश्चित कर रहा है कि छात्रों के सभी प्रश्नों का तुरंत समाधान किया जाए और उन्हें किसी भी बाधा का सामना न करना पड़े। दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस महीने लगभग 70 हज़ार सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की थी। इस साल विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को 12वीं के अंकों के स्थान पर सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के अंकों के आधार पर प्रवेश दे रहा है।

बारह सितंबर को विश्वविद्यालय ने अपनी प्रवेश-सह-आवंटन नीति यानी सामान्य सीट आवंटन प्रणाली (सीएसएएस) जारी की। सीएसएएस के जरिये प्रवेश तीन चरणों में आयोजित किया जाएगा। इसमें आवेदन पत्र जमा करना, पाठ्यक्रम का चयन और वरीयताएं भरना, सीट आवंटन और प्रवेश शामिल हैं।

पहले चरण के लिए दाखिले 12 सितंबर से शुरू हुए थे, जबकि दूसरा चरण सोमवार से शुरू हुआ। दोनों चरण 10 अक्टूबर तक खुले रहेंगे। इस बीच, डीयू प्रवेश की पहली सूची की घोषणा की तारीख अधिसूचित करेगा। इस साल, 67 कॉलेजों, विभागों और केंद्रों में 79 स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश शुरू हुए हैं, जिसमें बी.ए. प्रोग्राम पाठ्यक्रम के लिए भी 206 संयोजन शामिल हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − ten =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
गहलोत व पायलट दोनों कांग्रेस की ‘संपत्ति’
गहलोत व पायलट दोनों कांग्रेस की ‘संपत्ति’