nayaindia Delhi government MCD schools improve expected 400 crores 400 करोड़ की सहायता से एमसीडी के स्कूलों में सुधार की उम्मीद
दिल्ली

400 करोड़ की सहायता से एमसीडी के स्कूलों में सुधार की उम्मीद

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार (Delhi government) के अधिकारियों ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) नीत सरकार द्वारा दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) (MCD School) के स्कूलों के लिए 400 करोड़ रुपये की मंजूरी दिए जाने के बाद स्कूलों के कई मुद्दों का समाधान होगा और उनमें सुधार लाने में काफी मदद मिलेगी। अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि एमसीडी के स्कूलों में पढ़ने वाले नौ लाख बच्चे “इस कदम के बाद बेहतर शिक्षा प्राप्त करेंगे”।

सरकार द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, केजरीवाल सरकार ने एमसीडी स्कूलों को विश्वस्तरीय बनाने के उद्देश्य से उनके विकास के लिए 400 करोड़ रुपये जारी करने की मंजूरी दी है। गौरतलब है कि शिक्षा मंत्री आतिशी ने अप्रैल में धनराशि के प्रावधान की घोषणा की थी।

धनराशि की घोषणा करते हुए आतिशी ने कहा था, जब से केजरीवाल सरकार सत्ता में आई है, शिक्षा हमेशा से उसकी प्राथमिकता रही है। हर साल यह सुनिश्चित किया जाता है कि बजट का एक बड़ा हिस्सा शिक्षा क्षेत्र के लिए आवंटित किया जाए। उन्होंने कहा था कि दिल्ली की शिक्षा प्रणाली संकट का सामना कर रही है क्योंकि पहली कक्षा से पांचवी कक्षा तक के सरकारी स्कूल एमसीडी के अंतर्गत आते हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के स्कूलों के बाद अब केजरीवाल सरकार की प्रतिबद्धता है कि उसी तर्ज पर एमसीडी के स्कूलों को भी विश्वस्तरीय बनाया जाए।

केजरीवाल सरकार ने एमसीडी स्कूलों के विकास के लिए अनुदान सहायता के रूप में 1,700 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह राशि एमसीडी स्कूलों में बेहतर बुनियादी ढांचा और सुविधाएं सुनिश्चित करने और कर्मचारियों को समय पर वेतन देने में एमसीडी की मदद करेगी। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें