nayaindia New Delhi OBC JNU CUET JNUEE जेएनयू में सीयूईटी के माध्यम से पंजीकरण शुरू
देश | दिल्ली| नया इंडिया| New Delhi OBC JNU CUET JNUEE जेएनयू में सीयूईटी के माध्यम से पंजीकरण शुरू

जेएनयू में सीयूईटी के माध्यम से पंजीकरण शुरू

नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा (CUET) के माध्यम से अपने स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण (registratio) प्रक्रिया शुरू की। उम्मीदवार जेएनयूईई (JNUEE) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से विश्वविद्यालय में स्नातक कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जेएनयू के एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार को बीए कार्यक्रमों के लिए आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इससे एक पोर्टल खुलेगा जहां उम्मीदवार अपने सीयूईटी-यूजी आवेदन संख्या और पासवर्ड के रूप में जन्मतिथि के साथ लॉग इन कर सकते हैं।
सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण शुल्क 250 रुपए और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए पंजीकरण शुल्क 100 रुपए है।

विदेशी नागरिकों को पंजीकरण के लिए 2,392 रुपए का भुगतान करना होगा। पंजीकरण के लिए, उम्मीदवारों को व्यक्तिगत विवरण और योग्यता विवरण के साथ एक ऑनलाइन आवेदन भरना होगा। फिर स्कैन किए गए फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे और भुगतान करना होगा। अधिकारी ने कहा कि एक उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय सभी विवरण प्रस्तुत करने चाहिए और एक पासवर्ड बनाने और एक चुने हुए सुरक्षा प्रश्न का उत्तर देने की भी आवश्यकता होती है।

जेएनयू ने इस साल विश्वविद्यालय ने स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूईटी का विकल्प चुना है। विदेशी भाषाओं में बीए (ऑनर्स) में प्रवेश, आयुर्वेद जीव विज्ञान में बीएससी-एमएससी एकीकृत कार्यक्रम और शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के प्रवीणता कार्यक्रमों का प्रमाण पत्र सीयूईटी (यूजी) 2022 के माध्यम से किया जा रहा है। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × three =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
आईएम शक्ति योजना ने हसीना को बनाया आत्मनिर्भर
आईएम शक्ति योजना ने हसीना को बनाया आत्मनिर्भर