nayaindia MCD Election Education Health Cleanliness Better Facilities एमसीडी चुनावः शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता पर हो रहे मतदान
kishori-yojna
देश | दिल्ली| नया इंडिया| MCD Election Education Health Cleanliness Better Facilities एमसीडी चुनावः शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता पर हो रहे मतदान

एमसीडी चुनावः शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता पर हो रहे मतदान

नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) (MCD) के लिए रविवार को हो रहे चुनाव (Election) में मतदाताओं (Voter) के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य ढांचे का विकास, स्वच्छता तथा बेहतर सुविधाएं प्रमुख मुद्दे हैं। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगा। मतों की गिनती सात दिसंबर को होगी। एमसीडी के 250 वार्ड के चुनाव में 1.45 करोड़ से अधिक लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं, जिसके परिणाम राष्ट्रीय राजधानी से परे प्रभाव डालने की क्षमता रखते हैं।

आरती कोहली (47) के लिए स्वच्छता (Cleanliness) मुख्य मुद्दा है और उन्हें उम्मीद है कि जो कोई भी नगर निकाय की कमान संभालेगा, वह स्वच्छता के मुद्दे पर काम करेगा। उन्होंने कहा, एमसीडी चुनाव महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्थानीय मुद्दों पर लड़ा जाता है। मेरे लिए स्वच्छता सबसे महत्वपूर्ण कारक है। अगर हमारे क्षेत्र साफ नहीं रहते हैं, तो इससे मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

लाजपत नगर निवासी मनोज गुप्ता ने कहा, मतदान करते समय मेरे मन में यह स्पष्ट था कि वोट हमारे क्षेत्र के विकास और यहां शिक्षा के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए है।

वहीं, पृथ्वीराज (79) दावा करते हैं कि वह एमसीडी, लोकसभा या विधानसभा चुनाव में कभी भी मतदान करने से नहीं चूके। उन्होंने कहा कि मतदान के समय उनके लिए स्वास्थ्य और स्कूल के बुनियादी ढांचे में सुधार सबसे महत्वपूर्ण है।

कृष्णा नगर में मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे पृथ्वीराज ने कहा, आखिरकार बच्चे हमारे भविष्य के नेता हैं, जिन्हें देश में क्या चल रहा है, इसके बारे में जागरूक होने की जरूरत है। डीडीयू मार्ग ‘पिंक बूथ’ पर कन्हैया लाल ने कहा कि लोग स्कूलों और अस्पतालों का विकास और एमसीडी सुविधाओं की बेहतरी चाहते हैं। उन्होंने कहा, वह पार्टी जो हमें ये चीजें दे सकती है, सत्ता में आने की हकदार है।

माता सुंदरी रोड निवासी 45 वर्षीय कमल किशोर ने दावा किया कि एमसीडी के स्कूलों और अस्पतालों की हालत खराब है। उन्होंने कहा, ‘स्कूली बच्चों को बेहतर सुविधाएं (Better Facilities) मिलनी चाहिए। उनकी आर्थिक स्थिति कोई बाधा नहीं होनी चाहिए। यही वह मुद्दा है जिसके लिए मैंने वोट दिया है। राजकुमारी ने कहा कि शिक्षा मुख्य मुद्दा है और जो भी सत्ता में आए उसे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चों को सबसे अच्छी शिक्षा मिले। उन्होंने कहा, एमसीडी का काम सड़कों को साफ रखना है। साफ-सफाई और स्वच्छता (Cleanliness) पर ध्यान देना चाहिए।

एमसीडी चुनाव को आम आदमी पार्टी (आप), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है। आप और भाजपा दोनों ने विश्वास जताया है कि वे चुनाव में विजयी होंगी, जबकि कांग्रेस खोई हुई जमीन हासिल करने की कोशिश कर रही है। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + 20 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
उत्तराखंड राज्यपाल ने एनसीसी कैडेट्स को सम्मानित किया
उत्तराखंड राज्यपाल ने एनसीसी कैडेट्स को सम्मानित किया