nayaindia New Delhi Miranda House College DU मिरांडा कॉलेज में युवकों का हुड़दंग
kishori-yojna
देश | दिल्ली| नया इंडिया| New Delhi Miranda House College DU मिरांडा कॉलेज में युवकों का हुड़दंग

मिरांडा कॉलेज में युवकों का हुड़दंग

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के महिला कॉलेज मिरांडा हाउस (Women College Miranda House) परिसर की दीवारों पर कुछ पुरुषों के चढ़ने के एक मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने प्राथमिकी दर्ज की है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

पुलिस उपायुक्त (उत्तरी) सागर सिंह कलसी ने कहा कि उन्होंने वीडियो के आधार पर अज्ञात लोगों के खिलाफ अनधिकार प्रवेश की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। मिरांडा हाउस की कुछ छात्राओं ने आरोप लगाया कि कई युवक परिसर में आयोजित दीपावली उत्सव के दौरान कॉलेज की दीवारों और गेट पर चढ़ गए तथा ‘महिला विरोधी और भद्दी टिप्पणियां’ कीं।

कॉलेज की प्रधानाचार्य बी. नंदा (B. Nanda) ने कहा कि भीड़ ‘बहुत अधिक’ थी और छात्राओं की सुरक्षा के मद्देनज़र द्वार बंद कर दिए गए थे।
नंदा ने कहा, हालांकि, गेट बंद करने से भी भीड़ नहीं रुकी और लोगों ने दीवार फांदकर कॉलेज में प्रवेश करने का प्रयास किया। पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए स्थिति को नियंत्रित किया।

दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि आयोग ने इस मामले में दिल्ली पुलिस और मिरांडा हाउस कॉलेज प्रशासन को नोटिस जारी किया है। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान कॉलेज द्वारा की गई सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाया। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, दिल्ली के सबसे प्रतिष्ठित महाविद्यालयों में से एक मिरांडा हाउस में दीपावली मेले में लड़के जबरन घुस गए। लड़कियों ने छेड़छाड़ और शोषण के गंभीर आरोप लगाए हैं। हम दिल्ली पुलिस और कॉलेज प्रशासन को नोटिस भेज रहे हैं। यह गुंडागर्दी कैसे हुई? क्या सुरक्षा प्रबंध किए गए?

कॉलेज की प्रधानाचार्या ने भी उक्त घटना के संबंध में मौरिस नगर थाने में शिकायत दर्ज कराई है और भविष्य में इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाने के मकसद से कॉलेज में सुरक्षा बढ़ाने के उपाय करने का वादा किया है। उन्होंने कहा, दीपावली उत्सव के दिन बहुत अधिक भीड़ थी। हमने कॉलेज के द्वार बंद कर दिए थे, लेकिन छात्रों ने दीवारों पर चढ़कर अंदर घुसने की कोशिश की। पुलिस ने तत्काल कार्रवाई की।

प्रधानाचार्या ने कहा, हमने घटना पर संज्ञान लिया है। कार्यक्रम के दौरान पुलिस मौजूद थी। छात्राओं की सुरक्षा हमारे लिए सबसे पहले है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रहे हैं कि भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। मैंने मौरिस नगर के थाना प्रभारी को शिकायत दी है और और सीसीटीवी फुटेज भी जल्द उपलब्ध करवाऊंगी।

प्रतिष्ठित महिला कॉलेज की छात्राओं ने सोशल मीडिया पर कई वीडियो साझा किए, जिसमें कुछ युवक कथित तौर पर दीवार फांदते, परिसर में घूमते और नारे लगाते हुए दिखाई देते हैं। पुलिस ने सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो पर रविवार को कहा, कुछ छात्र (तीन-चार) कॉलेज में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन उन्हें रोक दिया गया और 14 अक्टूबर का दीपावली उत्सव ‘घटना-मुक्त’ रहा।

वहीं, एक छात्रा ने ट्वीट में दावा किया कि शुक्रवार की घटना के दौरान उसे ‘महिला विरोधी और भद्दी टिप्पणियों’ का सामना करना पड़ा क्योंकि युवक परिसर में जबरन प्रवेश कर गए।

इस बीच, एक अन्य छात्रा ने आरोप लगाया कि कई लोग कक्षाओं में प्रवेश कर गए और दुर्व्यवहार किया। उसने कहा, ‘रामजस कॉलेज के युवकों ने ‘रामजस का नारा है, मिरांडा पूरा हमारा है’ जैसे भद्दे नारे लगाए।’ (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × one =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
आइडिया चाहिए, एकाउंटिंग नहीं
आइडिया चाहिए, एकाउंटिंग नहीं