nayaindia Kerala Wayanad Lok Sabha Supreme Court Rahul Gandhi राहुल गांधी के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका खारिज
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| Kerala Wayanad Lok Sabha Supreme Court Rahul Gandhi राहुल गांधी के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

राहुल गांधी के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

notice Pegasus probe case

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने 2019 में केरल के वायनाड (Wayanad) लोकसभा (Lok Sabha) क्षेत्र से कांग्रेस नेता राहुल गांधी के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी है।

न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना ( Justice AS Bopanna) और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता (Justice Dipankar Dutta) की पीठ ने सरिता एस नायर की याचिका को ठुकरा दिया, जिन्होंने केरल उच्च न्यायालय के 31 अक्टूबर 2019 के फैसले के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का रुख किया था। केरल उच्च न्यायालय ने भी वायनाड और एर्नाकुलम में लोकसभा चुनावों को चुनौती देने वाली उनकी याचिकाओं को खारिज कर दिया था।

शीर्ष न्यायालय ने दो नवंबर 2020 को अभियोजक की अनुपस्थिति के आधार पर राहुल के चुनाव को चुनौती देने वाली नायर की याचिका खारिज कर दी थी। बाद में उच्चतम न्यायालय में याचिका पर पुन: सुनवाई का अनुरोध करते हुए एक अर्जी दायर की गई थी। जब शुक्रवार को मामला पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए आया तो उसने अर्जी पर पुन: सुनवाई की अनुमति दे दी।

पीठ ने अपने आदेश में कहा, विशेष अनुमति याचिका को उसकी मूल संख्या पर बहाल किया जाता है। याचिका के गुण-दोष पर याचिकाकर्ता के वकील की दलीलें सुनने के बाद हमें पहले के आदेश में हस्तक्षेप करने की कोई वजह नहीं दिखाई देती। इसके परिणामस्वरूप विशेष अनुमति याचिका खारिज की जाती है।

राहुल ने 2019 के लोकसभा चुनावों में केरल की वायनाड सीट से रिकॉर्ड 4,31,770 मतों से जीत हासिल की थी। उन्होंने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी पी पी सुनीर को हराया था। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 5 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
रिलीज से पहले ’पठान’ हुई ऑनलाइन लीक, मेकर्स उठा सकते हैं अब ये कदम
रिलीज से पहले ’पठान’ हुई ऑनलाइन लीक, मेकर्स उठा सकते हैं अब ये कदम