nayaindia Narendra Modi Organ Donation 'Mann Ki Baat' Medical Science एक व्यक्ति के अंगदान से 8 से 9 लोगों को मिलता है नया जीवन: मोदी
दिल्ली

एक व्यक्ति के अंगदान से 8 से 9 लोगों को मिलता है नया जीवन: मोदी

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को कहा कि आज देश में अंगदान (Organ Donation) के प्रति जागरूकता बढ़ रही है और पिछले 10 सालों में अंगदान करने वालों की संख्या में तीन गुनी वृद्धि हुई है।

आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ (‘Mann Ki Baat’) की 99वीं कड़ी में अपने विचार साझा करते हुए मोदी ने देशवासियों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में अगदान के लिए सामने आने की अपील की।

अंगदान करने वाले कुछ लोगों के परिजनों के अनुभव सुनने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा, ‘आपका एक फैसला कई लोगों की जिंदगी बचा सकता है, जिंदगी बना सकता है।’ उन्होंने कहा कि जो लोग अंगदान का इंतजार करते हैं, वह जानते हैं कि इंतजार का एक-एक पल गुजरना कितना मुश्किल होता है और ऐसे में जब कोई अंगदान या देहदान करने वाला मिल जाता है तो उसमें ईश्वर का स्वरूप ही नजर आता है। उन्होंने कहा, ‘हमारे देश में आज बड़ी संख्या में ऐसे जरूरतमंद हैं, जो स्वस्थ जीवन की आशा में किसी अंगदान करने वाले का इंतज़ार कर रहे हैं।’

प्रधानमंत्री ने आधुनिक चिकित्सा विज्ञान (Medical Science) के इस दौर में अंगदान किसी को जीवन देने का एक बहुत बड़ा माध्यम बन चुका है क्योंकि जब एक व्यक्ति मृत्यु के बाद अपना शरीर दान करता है तो उससे 8 से 9 लोगों को एक नया जीवन मिलने की संभावना बनती है। उन्होंने कहा, ‘आज देश में अंगदान के प्रति जागरूकता बढ़ रही है। साल 2013 में हमारे देश में अंगदान के पांच हजार से भी कम मामले थे लेकिन 2022 में यह संख्या बढ़कर 15 हजार से ज्यादा हो गई है। अंगदान करने वाले व्यक्तियों ने, उनके परिवार ने, वाकई बहुत पुण्य का काम किया है।’ ( भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें