देश | दिल्ली

वैक्सीन पर रार : CM अरविंद केजरीवाल बोले- सार्वजनिक हों Corona Vaccine का फार्मूला

नई दिल्ली | कोरोना महामारी को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने केंद्र सरकार (Central Government) से कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का फार्मूला सभी सक्षम कंपनियों के लिए सार्वजनिक करने की अपील की है। देश में अभी केवल दो कंपनियां कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) बना रही है। केजरीवाल के मुताबिक यह फामूर्ला अन्य कंपनियों को भी देने से अधिक वैक्सीन का उत्पादन होगा और सभी को वैक्सीन लगाई जा सकेगी। उन्होंने ये चिंता भी जताई कि दिल्ली के पास अगले कुछ ही दिनों का वैक्सीन बचा है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने आज कहा कि वैक्सीन (Vaccine) एक बहुत बड़ी चुनौती बन गई है। आज केवल दो कंपनियां वैक्सीन बना रही हैं। यह दोनों कंपनियां मिलकर महीने में केवल छह-सात करोड़ वैक्सीन (Vaccine) बनाती हैं। ऐसे देश के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने में दो साल से अधिक का समय लग जाएगा। तब तक कोविड की पता नहीं कितनी लहरें आ जाएगी, कितनी बर्बाद हो जाएगी। इसलिए यह जरूरी है कि हम भारत में वैक्सीन का उत्पादन युद्ध स्तर पर करें। देश के हर नागरिक को अगले कुछ महीने में वैक्सीन (Vaccine) लगाने की राष्ट्रीय योजना बनाए।

केजरीवाल ने कहा, मैं आज एक सुझाव देना चाहता हूं कि वैक्सीन बनाने का काम केवल दो कंपनियां न करें। कई कंपनियों को वैक्सीन बनाने के काम में लगाया जाए। केंद्र सरकार इन दोनों कंपनियों से वैक्सीन बनाने का फार्मूला लेकर उन सभी कंपनियों को दे दे जो सुरक्षित तरीके से यह वैक्सीन बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें – Bihar: विवाह के 5 घंटे बाद ही पत्नी ने छोडा साथ, डोली उठने के बदले उठी अर्थी

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार (Central Government) के पास यह पावर है। केंद्र सरकार यह कर सकती है। वैक्सीन बनाने का फामूर्ला इन कंपनियों से लेकर सार्वजनिक किया जा सकता है और यह सुनिश्चित किया जाए कि भारत (India) में जो भी प्लांट वैक्सीन (Vaccine) बनाने में सक्षम है, उन्हें यह फार्मूला दिया जाए। हर एक भारतीय को वैक्सीन लगनी चाहिए। यही एक तरीका है जिससे हम जल्दी से जल्दी हर एक भारतीय को वैक्सीन लगा पाएंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि आपको याद होगा जब कोरोना की पहली लहर आई थी तब पीपीई किट की किल्लत थी। सोचिए यदि तब केवल दो कंपनियों ही को पीपीई किट बनाने की अनुमति होती तो आज इतनी पीपीई किट कैसे उपलब्ध होती। आज कई भारतीय कंपनियां पीपीई किट बना रही हैं। इसलिए हम किसी और पर पीपीई किट के लिए निर्भर नहीं है।

इसे भी पढ़ें – Bihar: विवाह के 5 घंटे बाद ही पत्नी ने छोडा साथ, डोली उठने के बदले उठी अर्थी

उन्होंने भारत के उद्योगपति एवं वैज्ञानिकों पर विश्वास जताते हुए कहा कि ” भारत में बेहतरीन उद्योगपति और वैज्ञानिक हैं। निश्चित तौर पर मैं यह कह सकता हूं यदि उन्हें अवसर दिया गया तो वे जरूर अपना सहयोग वैक्सीन बनाने में देंगे। इन कंपनियों के लाभ का एक अंश रॉयल्टी के रूप में हम उन कंपनियों को दे सकते हैं जिन्होंने इसका मूल फार्मूला तैयार किया है। भारत (India) के हर नागरिक को सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए यह आवश्यक है।

मुख्यमंत्री का कहना है कि अभी हम प्रतिदिन सवा लाख डोज वैक्सीनेशन कर रहे हैं। जल्दी हम 3 लाख से अधिक लोगों का प्रतिदिन वैक्सीनेशन करना शुरू कर देंगे। आने वाले 3 महीनों में पूरी दिल्ली के सभी लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। लेकिन समस्या यह है कि हमारे पास अब अगले कुछ दिन की ही वैक्सीन बची है। यह समस्या पूरी देशव्यापी है। कुछ राज्य तो ऐसे हैं जहां वैक्सीन (Vaccine) न होने के कारण अभी तक युवाओं का वैक्सीनेशन शुरू भी नहीं हो पाया।

इसे भी पढ़ें – Munmun Dutta मुसीबत में! ’तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ की Babita जी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज

Latest News

UP में राजनीतिक खेला! PM Modi के खास AK Sharma को BJP प्रदेश उपाध्यक्ष कमान
लखनऊ | AK Sharma Appoints UP BJP Vice President: भाजपा अब पूरी तरह से उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Vidhan Sabha) की…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश | मनोरंजन

अजब-गजब : 4 साल से 2 लड़कियों से कर रहा था डेट, भेद खुला तो एक साथ दोनों से कर ली शादी

नई दिल्ली | अक्सर देखा जाता है कि एक साथ दो लड़कियों के साथ डेट करना लड़कों को भारी पड़ता है. लेकिन आज हम आपको जो बताने जा रहे हैं उस पर शायद आपको यकीन नहीं होगा. तेलंगाना में रहने वाले एक लड़के को एक साथ दो लड़कियों से प्यार हो गया. दोनों लड़कियों के साथ युवक ने 4 साल तक डेटिंग की. इसके बाद एक साथ दोनों लड़कियों से शादी कर ली. यहां यह स्पष्ट करने की 4 साल से चल रही डेटिंग के दौरान दोनों लड़कियों को यह बात नहीं पता थी कि लड़का दो लड़कियों से डेट कर रहा है. लेकिन जब कुछ दिनों पहले लड़की की सच्चाई दोनों को पता चली तो दोनों लड़कियां एक साथ अर्जुन नाम के युवक से शादी करने के लिए तैयार हो गई.

14 जून को हुई शादी 

यह पूरा मामला तेलंगाना के घनपुर गांव के रहने वाले एक युवक का बताया जा रहा है. लोकल मीडिया नेटवर्क से मिली जानकारी के अनुसार 14 जून को अर्जुन ने एक साथ दोनों लड़कियों से शादी कर ली. शादी में दोनों लड़कियों के घरवालों के साथ ही अर्जुन के परिजन भी मौजूद रहे. बता दें कि अर्जुन और ये दोनों ही लड़कियां आदिवासी समुदाय से हैं. इसलिए युवतियों ने पारंपरिक वेशभूषा और रीति-रिवाजों के साथ यह शादी संपन्न की. इस तरह के विवाह के बारे में जब हमने स्थानीय लोगों से जानना चाहा तो एक बुजुर्ग आदिवासी पुरुष ने कहा कि हमारे समाज में इस तरह की शादी के लिए अनुमति पहले से है.

इसे भी पढ़ें- MIlkha Singh News : नम आंखों से दी Flying Sikh को विदाई, राजकीय सम्मान के साथ पंच तत्व में विलीन हुए मिल्खा सिंह

दोनों लड़कियों को नहीं है कोई दिक्कत

दोनों लड़कियों को इस बात से कोई दिक्कत नहीं है कि उनका पति एक है. इस राज का पर्दा अभी तक उठा युवक अर्जुन की शादी के लिए मां-बाप लड़की ढूंढने लगे. अर्जुन के मां-बाप भी अर्जुन की बात सुनकर हैरान हो गए कि वह एक साथ दो लड़कियों से प्यार करता है और दोनों सही शादी करना चाहता है. लेकिन बाद में जब दोनों लड़कियों ने एक साथ शादी करने को सहमति दे दी तो अर्जुन के घर वाले भी मान गए.

इसे भी पढ़ें- बत्ती गुल मीटर चालु : बिजली विभाग द्वारा भेजे गए 90 करोड़ का बिल देख राइस फैक्ट्री को लगा 440 वोल्ट का झटका

Latest News

aaRIP Milkha Singh : ‘फ्लाइंग सिख’ ने दुनिया को कहा अलविदा, प्रधानमंत्री-राष्ट्रपति ने जताया शोक
नई दिल्ली | Milkha Singh Passed Away: भारत के महान फर्राटा धावक (Sprinter) मिल्खा सिंह (Milkha Singh) का शुक्रवार रात 11ः30 बजे…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *