Vaccination: दिल्ली में 18 साल से अधिक आयु के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू, 77 स्कूलों में बूथ बनाए गए - Naya India
देश | दिल्ली| नया इंडिया|

Vaccination: दिल्ली में 18 साल से अधिक आयु के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू, 77 स्कूलों में बूथ बनाए गए

नई दिल्ली | कोरोना महामारी को लेकर दिल्ली (Delhi) में कोविड-19 टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) मुहिम का तीसरा एवं सबसे बड़ा चरण आज सुबह शुरू हो गया, जिसके तहत 18 साल से 45 साल तक के आयुवर्ग के लोगों को टीका (Vaccine) लगाया जाएगा।

एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में करीब 90 लाख लोग इस चरण में टीकाकरण के लिए पात्र हैं और तीसरे चरण में टीकाकरण के लिए 77 स्कूलों में पांच-पांच टीकाकरण बूथ बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार ने अधिक से अधिक लोगों के टीकाकरण के लिए स्कूलों को टीकाकरण केंद्र बनाया है। राष्ट्रीय राजधानी के करीब 500 केंद्रों में अभी तक 45 साल से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जा रहा था।

इसे भी पढ़ें – Corona Update : भारत में 24 घंटे में 3417 कोरोना संक्रमितों की मौत, सामने आए 3 लाख 68 हजार से ज्यादा नए केस

अधिकारी ने बताया कि 18 वर्ष से 45 वर्ष तक के आयुवर्ग में टीकाकरण के लिए पहले से पंजीकरण कराना अनिवार्य है। तीन बड़ी निजी अस्पताल श्रृंखलाओं-अपोलो, फोर्टिस और मैक्स ने 18 से 45 वर्ष के आयुवर्ग के लिए टीकाकरण शनिवार से ही सीमित केद्रों में शुरू कर दिया था।

दिल्ली सरकार (Government of Delhi) ने टीकों की 1.34 करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया था, जो आगामी तीन महीनों में मिलेगा। इनमें से कोविशील्ड टीके की 67 लाख खुराक पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से खरीदी गई हैं। अधिकारियों ने पहले बताया था कि तीन लाख खुराक की पहली खेप मई के पहले सप्ताह में दिल्ली पहुंचेगी।

इसे भी पढ़ें – कोरोना का खौफ! पोते को कोरोना से बचाने के लिए दादा-दादी ने ट्रेन के आगे लगाई छलांग

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने बृहस्पतिवार को कहा था कि अगले तीन महीनों के अंदर सभी वयस्कों को कोरोना वायरस के टीके लगाने के लिए एक योजना तैयार की गयी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जैसे तैस समझाया और बचाया
जैसे तैस समझाया और बचाया