nayaindia Derek O'Brien suspended : राज्यसभा के शेष सत्र के लिए निलंबित
देश| नया इंडिया| Derek O'Brien suspended : राज्यसभा के शेष सत्र के लिए निलंबित

टीएमसी के डेरेक ओब्रायन अनियंत्रित व्यवहार के लिए राज्यसभा के शेष सत्र के लिए निलंबित

Derek OBrien suspended

नई दिल्ली: तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद डेरेक ओ ब्रायन को बुधवार को राज्यसभा से अशांत व्यवहार के लिए निलंबित कर दिया गया। रिपोर्टों के अनुसार, ओ ब्रायन को सदन में अशांत व्यवहार के लिए वर्तमान सत्र के शेष भाग के लिए कल राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया था। चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 पर चर्चा के दौरान पत्रकारों की मेज पर नियम पुस्तिका फेंकने के लिए ओ ब्रायन के खिलाफ कार्रवाई की गई थी। टीएमसी नेता ने ट्विटर पर साझा किया कि भाजपा द्वारा संसद का मजाक बनाने और चुनाव कानून विधेयक 2021 को बुलडोजिंग करने का विरोध करते हुए उन्हें राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है। वह अब उन 12 निलंबित राज्यसभा सांसदों में शामिल हो गए हैं जो केंद्र के खिलाफ संसद में गांधी प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। ( Derek O’Brien suspended)

 

also read: खशखबरी! पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त 1 जनवरी को, खातों में 2,000 रुपये ट्रांसफर

बीजू जनता ने की घोषणा

बीजू जनता दल के नेता सस्मित पात्रा, जो सभापति की अध्यक्षता कर रहे थे। बीजू जनता ने ओ ब्रायन को निलंबित करने की घोषणा की। जिसके बाद उच्च सदन में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री वी मुरलीधरन द्वारा एक प्रस्ताव पेश किया गया। टीएमसी सदस्य ने राज्यसभा की नियम पुस्तिका को पत्रकारों की मेज पर रख दिया था। जब सभापति ने उनके आदेश को खारिज कर दिया था, यह कहते हुए कि मामला समझाया गया है। इसके बाद ट्रेजरी बेंच ने उन्हें निलंबित करने का मुद्दा उठाया। इसके बाद ओ ब्रायन ने कांग्रेस, द्रमुक, टीएमसी, आप, शिवसेना, वाम, राजद, समाजवादी पार्टी और बसपा सहित विपक्षी दलों के अन्य सदस्यों के बाद सदन से वाकआउट किया। विपक्षी दलों ने राज्यसभा से बहिर्गमन किया और सभापति पर चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 पर उनके द्वारा मांगे गए विभाजन की अनुमति नहीं देने का आरोप लगाया।

विपक्ष चुनाव कानून पर विभाजन की मांग ( Derek O’Brien suspended)

विपक्षी सदस्यों ने विधेयक का कड़ा विरोध किया और सरकार से इसे वापस लेने के लिए कहा और अंत में सदन से बहिर्गमन का मंचन किया जब उपसभापति ने सदस्यों के कुएं में हैं और नियम के अनुसार इस स्थिति में विभाजन नहीं दिया जा सकता है का हवाला देते हुए उनकी मांग की अनुमति नहीं दी। विपक्ष चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 पर विभाजन की मांग कर रहा था, जिसका उद्देश्य आधार को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने सहित लंबे समय से लंबित चुनावी सुधारों को प्रभावी बनाना है। विपक्ष में बंटवारा नहीं होने पर उनके सभी सदस्यों ने सदन से वाकआउट कर दिया। इस बीच, डेरेक को राज्यसभा से निलंबित करने के साथ, अब सदन से निलंबित सांसदों की कुल संख्या बढ़कर 13 हो गई है। इससे पहले सदन ने 29 नवंबर को शीतकालीन सत्र के पहले दिन सदन की 12 सांसदों को पूरी कार्यवाही से निलंबित कर दिया था। (Derek O’Brien suspended )

Leave a comment

Your email address will not be published.

20 − 18 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कटारिया ने 10 लाख के औषधी किट खरीदे
कटारिया ने 10 लाख के औषधी किट खरीदे