इंडिया ख़बर

भारत का घातक विध्वंसक जहाज आईएनएस विशाखापत्तनम कल से चालू

ByNI Desk,
Share
भारत का घातक विध्वंसक जहाज आईएनएस विशाखापत्तनम कल से चालू
नई दिल्ली: 21 नवंबर (रविवार) को भारतीय नौसेना रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में प्रोजेक्ट 15बी के पहले स्टील्थ गाइडेड-मिसाइल डिस्ट्रॉयर जहाज आईएनएस विशाखापत्तनम को चालू करके इतिहास रचेगी। स्वदेशी स्टील DMR 249A का उपयोग करके निर्मित यह विशाल जहाज भारत में निर्मित सबसे बड़ा विध्वंसक है जिसकी कुल लंबाई 163m और विस्थापन 7400 टन से अधिक है। हम 21 नवंबर को आईएनएस विशाखापत्तनम के चालू होने के लिए तैयार हैं। हमारी स्वदेशी सामग्री आज सबसे अधिक है। कमीशनिंग के बाद हम कुछ और परीक्षण जारी रखेंगे और बेड़े के साथ एक होंगे। आईएनएस विशाखापत्तनम के कमांडिंग ऑफिसर (पदनाम) कैप्टन बीरेंद्र सिंह बैंस ने कहा। ( destroyer ship INS) also read: Rajasthan Cabinet Expansion को लेकर बड़ी खबर! सचिन पायलट दिल्ली से वापस लौट रहे जयपुर, कल हो सकता हैं कैबिनेट विस्तार

 चार दिन बाद प्रोजेक्ट-75 वेला की चौथी पनडुब्बी भी चालू

कैप्टन बैंस ने कहा कि हमने अपनी ऑनबोर्ड मशीनरी, विभिन्न सहायक, हथियार प्रणालियों और सेंसर में सुधार किया है। हमारी बंदूकें और टॉरपीडो निकाल दिए जाते हैं। सुपरसोनिक सतह से सतह और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल, मध्यम और छोटी दूरी की बंदूकें, पनडुब्बी रोधी रॉकेट और उन्नत इलेक्ट्रॉनिक युद्ध और संचार सूट सहित विभिन्न प्रकार के हथियार और सेंसर आईएनएस को भारत के सबसे बड़े विध्वंसक बनाते हैं। चार दिन बाद प्रोजेक्ट-75 वेला की चौथी पनडुब्बी भी चालू होने वाली है। नौसेना उप प्रमुख के अनुसार, इसे 25 नवंबर को नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह द्वारा कमीशन किया जाएगा। पनडुब्बी पश्चिमी नौसेना कमान के पनडुब्बी बेड़े में शामिल होगी। वेला ने अपने अधिकांश परीक्षण पूरे कर लिए हैं और युद्ध और परिचालन कार्य के लिए तैयार है।

देश के भीतर 90 प्रतिशत रक्षा उत्पादों का निर्माण ( destroyer ship INS)

इस बीच, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार 19 नवंबर को कहा कि भारत जल्द ही देश के भीतर 90 प्रतिशत रक्षा उत्पादों का निर्माण करेगा और 2024-2025 तक, वह 5 बिलियन अमरीकी डालर के ऐसे उत्पादों का निर्यात भी करेगा। पहले 65-70 प्रतिशत रक्षा उत्पादों का आयात किया जाता था। अब जैसा कि हम आत्मनिर्भर भारत के लिए जाते हैं। 65 प्रतिशत रक्षा उत्पाद भारत में बने होते हैं। हम एक आयातक (रक्षा उपकरणों के) के रूप में जाने जाते थे। पहले अब हम 70 देशों को निर्यात कर रहे हैं। उन्होंने यहां राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व में सभा को संबोधित करते हुए कहा। ( destroyer ship INS)
Published

और पढ़ें