nayaindia Good News : कुत्ते सूंघ कर करेंगे कोरोना या कैंसर के मरीजों की पहचान, भारत में यहां प्रशिक्षण केंद्र खोलने की तैयारी... - Naya India
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया|

Good News : कुत्ते सूंघ कर करेंगे कोरोना या कैंसर के मरीजों की पहचान, भारत में यहां प्रशिक्षण केंद्र खोलने की तैयारी…

नई दिल्ली | अगर हम आपको यह कहे कि आपको कोरोना टेस्ट या फिर कैंसर के लिए किसी प्रकार का टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है कुत्ते सूंघ कर बता देंगे कि आपको ऐसी कोई बीमारी है या नहीं. यह सुनने में जरूर अटपटा लगता है लेकिन आने वाले दिनों में यह सच होने वाला है. पंजाब के गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी इस प्रकार के विशेष नस्ल वाले कुत्तों को प्रशिक्षित करने की तैयारी की जा रही है. यहां बता दें कि दुनिया के कई देश कोरोना टेस्ट के लिए कुत्तों का इस्तेमाल कर भी रहे हैं. अपना कार्यकाल पूरा करने वाले वाइस चांसलर डॉ इंद्रजीत सिंह ने कहा कि कुत्तों ने सूंघने की विशेष क्षमता होती है उनका कहना है कि इंसानों से करीब 1000 गुना अधिक कुत्ते सूंघ सकते हैं.

ऐसे कर सकेंगे संक्रमण की पहचान

डॉ इंद्रजीत सिंह ने कहा कि यदि विशेष नस्ल के कुत्तों को बार-बार सी विशेष बीमारी से संक्रमित व्यक्ति के कपड़े या फिर बदन की बदबू सूंघा दी जाए तो वह आसानी से इस तरह की गंध को पहचान सकता है. श्री सिंह ने कहा कि इसके लिए कुत्तों को विशेष ट्रेनिंग दी जाती है इसके बाद इनका प्रयोग आप व्यक्ति के संक्रमण को जानने के लिए भी कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि पंजाब में इसके लिए डॉग ट्रेनिंग कम ब्रीडिंग सेंटर की तैयारी भी शुरू कर दी गई है.

इसे भी पढ़ें-अजब-गजबः इस देश में सरकार का अनोखा फैसला, कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाने पर सिम कार्ड कर दिया जाएगा ब्लॉक..

 

इजराइल में किया जा रहा है कुत्तों का इस्तेमाल

सीएमसी अस्पताल के कम्युनिटी मेडिसिन डिपार्टमेंट हेड डॉक्टर लॉरेंस ने भी कहा कि यह पूरी तरह से संभव है. उन्होंने कहा कि विशेष प्रशिक्षण देकर गुप्ता को इस लायक बनाया जा सकता है. डॉक्टर क्लोरेंस ने कहा कि इजरायल में कुत्तों द्वारा संक्रमण का पता लगाने की प्रक्रिया शुरू की गई है. हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सकता है कि यह प्रक्रिया कितनी सही है. लेकिन आने वाले समय में कुत्ते का प्रयोग संक्रमण की जांच के लिए किया जा सकेगा इसमें कोई शक नहीं है.

इसे भी पढ़ें-Haryana : 10 साल की बच्ची का गैंगरेप, आरोपियों में से 3 तो रिश्तेदार…

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − fifteen =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सुषमा स्वराज का अपमान किसने किया?
सुषमा स्वराज का अपमान किसने किया?