e-RUPI to be launched today:  क्या आपको पता है e-RUPI क्या है और कैसे काम...
आज खास | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| e-RUPI to be launched today:  क्या आपको पता है e-RUPI क्या है और कैसे काम...

क्या आपको पता है e-RUPI क्या है, और कैसे काम करेगा ? पीएम मोदी आज करने वाले हैं लॉन्च

e-RUPI to be launched today evening: 

नई दिल्ली। e-RUPI to be launched today:  नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने अपने सभी भाषणों में डिजिटलाइजेशन की बात की है. उन्होंने कई बार कैशलैस ट्रांजैक्शन पर भी जोर दिया है. इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री मोदी एक नया पेमेंट प्लेटफार्म लॉन्च करने जा रहे हैं. कोरोना महामारी के कारण इस नये प्लेटफार्म e-RUPI को पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा लांच करेंगे. बता दें कि यह एक पेमेंट प्लेटफार्म है जहां कैशलैस ट्रांजैक्शन किए जा सकेंगे. इसकी मदद से क्यूआर कोड और एसएमएस स्ट्रिंग के जरिए पेमेंट किया जा सकेगा.

इंटरनेट की भी नहीं होगी आवश्यकता

e-RUPI to be launched today evening:  e-RUPI की लॉन्चिंग के बारे में बताया जा रहा है कि पीएम मोदी इसे लेकर काफी उत्सुक हैं. जानकारी के अनुसार इसके प्रयोग करने की विधि भी बहुत आसान रखी गई है. इसकी मदद से बिना किसी कार्ड, डिजिटल पेमेंट एप या इंटरनेट बैंकिंग के बिना भी ट्रांजैक्शन किए जा सकेंगे. इस संबंध में प्रधानमंत्री मोदी की ओर से 1 अगस्त को ट्वीट कर दिया जानकारी भी दी गई थी. पीएम मोदी के ट्वीट में कहा गया था कि डिजिटल टेक्नोलॉजी जीवन को बड़े पैमाने में बदल रही हैं. इससे दूर नहीं रहा जा सकता. उन्होंने कहा था कि 2 अगस्त यानी कि आज शाम 4:30 बजे e-RUPI लांच किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें – टोक्यो ओलंपिक में भारत का एक ओर मेडल हुआ पक्का, ऑस्ट्रेलिया को हराकर पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय महिला हॉकी टीम

e-RUPI to be launched today evening: 

सभी कर सकेंगे e-RUPI का प्रयोग

e-RUPI to be launched today evening: पेमेंट के इस डिजिटल प्लेटफॉर्म के संबंध में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई थी. इसमें कहा गया था कि e-RUPI की मदद से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना , उर्वरक सब्सिडी और अन्य योजनाओं की सेवा देने के लिए भी किया जा सकेगा. यहां बता दें कि इस प्लेटफार्म का प्रयोग सरकारी ही नहीं बल्कि प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के वेलफेयर प्रोग्राम के तहत सर्विस देने के लिए किया जा सकेगा.

इसे भी पढ़ें- School Reopen : उत्तराखंड में आज से विद्या के मंदिरों में लौटेगी रौनक, 16 अगस्त से छठीं से आठवीं के स्कूल भी खुलेंगे..

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow