CBSE 12th Exam 2021 : 12वीं की परीक्षा भी रद्द होने के संकेत, शिक्षा मंत्री कर रहे हैं बैठक - Naya India
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

CBSE 12th Exam 2021 : 12वीं की परीक्षा भी रद्द होने के संकेत, शिक्षा मंत्री कर रहे हैं बैठक

CBSE Board Exams 2022

New Delhi: देश में कोरोना के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित शिक्षा व्यवस्था ही हुई है. स्कूलों में लगे तालों को भी दो साल से ज्यादा समय हो गया है. हालांकि बीच में स्कूलों को खोला गया था लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण एक बार फिर से स्कूलों को बंद कर दिया गया. कोरोना के प्रकोप को देखते हुए पहले ही 10वीं की परीक्षा को रद्द किया जा चुका है. उम्मीद की जी रही है कि 12 वीं की बोर्ड परीक्षा भी रद्द की जा सकती है. इन कयासों के बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक सोमवार एक बैठक करने वाले हैं. दरअसल कोरोना संक्रमण के मामले में बढोतरी को देखते हुए ऐसी अटकलें हैं कि सीबीएसई क्लास 12 बोर्ड परीक्षा रद्द हो सकती है. सूत्रों की मानें तो शिक्षा मंत्रालय सभी राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ बातचीत के बाद सीबीएसई कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने के संबंध में अंतिम निर्णय ले सकते हैं. बताया जा रहा है कि मंत्री शिक्षा क्षेत्र पर कोरोना संक्रमण के प्रभाव और नई शिक्षा नीति के कार्यान्वयन पर भी चर्चा करेंगे. इधर कई विशेषज्ञों और रिपोर्टों ने कहा है कि परीक्षा रद्द होने की संभावना ज्यादा है.

ट्वीट कर शिक्षा मंत्री ने दी थी बैठक की जानकारी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने रविवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट के जरिए इस बैठक की जानकारी दी थी. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने लिखा था कि मैं 17 मई, 2021 को राज्य के शिक्षा सचिवों के साथ बैठक में भाग लूंगा. हालांकि उन्होंने कहा था कि बैठक का उद्देश्य कोरोना संक्रमण की स्थिति, ऑनलाइन शिक्षा और एनईपी की समीक्षा करना होगा. बता दें कि सोशल मीडिया में एक बार फिर से कोरोना का हालातों को देखते हुए अभिभावक परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. ट्वीटर पर भी लगातार परीक्षा को रद्द करने की मांग हो रही है.

इसे भी पढें- पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने कहा, गेंदबाज बॉल टेम्परिंग के बारे में जानते थे, इसमें हैरानी नहीं

अगले आदेश तक टाल दी गई थी परीक्षा

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर में इस साल कई स्कूलों और विश्वविद्यालयों को अपनी परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लेना पडा था. सीबीएसई ने भी 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी है जबकि 12वीं की परीक्षा को अगले आदेश तक के लिए टाल दिया था. अब अभिभावक 12वीं की परीक्षा भी रद्द करने की मांग बोर्ड से कर रहे हैं. हालांकि 12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने अभी कोई ठोस निर्णय नहीं लिया है. लेकिन संकेत मिल रहे हैं कि मौजूदा हालातों को देखते हुए 12 वीं की परीक्षा को भी रद्द किया जा सकता है.

इसे भी पढें- कोरोना काल में गायब हुए मोदी कैबीनेट के 10 मंत्री,  पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने में दर्ज हुई गुमशुदगी की शिकायत

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *