nayaindia Mukhtar Abbas Naqvi BJP election reform देश की चुनाव व्यवस्था में बड़े सुधार की जरूरत
देश| नया इंडिया| Mukhtar Abbas Naqvi BJP election reform देश की चुनाव व्यवस्था में बड़े सुधार की जरूरत

देश की चुनाव व्यवस्था में बड़े सुधार की जरूरत

लखनऊ। पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने देश की चुनावी व्यवस्था में और कड़े सुधार की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि वक्त की जरुरत के हिसाब से विभिन्न चुनावी सुधारों के साथ ‘एक देश एक मतदाता सूची’ पर भी काम की जरूरत है।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय सेवा प्रतिष्ठान (Pandit Deendayal Upadhyay Seva Pratishthan) द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर यहां आयोजित गोष्ठी को संबोधित करते हुए नकवी ने कहा कि पंचायत, नगर निगम, नगर पालिका, विधानसभा, लोकसभा एवं अन्य चुनावों की अलग-अलग मतदाता सूचियां भ्रम ही नहीं, मतदाता सूची की विश्वसनीयता पर सवाल भी खड़े करती हैं। नकवी ने कहा कि चुनावी राजनीति में धन-बल, बाहुबल के प्रति देश को सचेत करते हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने स्पष्ट संदेश दिया, हमें सही व्यक्ति को वोट देना चाहिए।

नकवी ने कहा कि एक देश एक वोटर लिस्ट और एक देश एक वोटर कार्ड इस समस्या का समाधान कर सकता है। यहां जारी एक बयान के अनुसार नकवी ने कहा कि वर्ष 2000 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समय कई महत्‍वपूर्ण चुनाव सुधार हुए। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भी चुनाव सुधार की दिशा में कई पहल की गयी और चुनावों में राजनैतिक दलों, उम्मीदवारों द्वारा काले धन के इस्तेमाल पर नियंत्रण एवं आर्थिक पारदर्शिता के लिए मोदी सरकार ने चुनावी बॉंड की कानूनी व्यवस्था बनाई। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 + 10 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
तीसरा वनडे बारिश से रद्द, न्यूजीलैंड ने जीती सीरीज
तीसरा वनडे बारिश से रद्द, न्यूजीलैंड ने जीती सीरीज