एक बार फिर से कोरोना की टीकों का निर्यात करेगा भारत, लेकिन पहले देश के लोगों को मिलेगी प्राथमिकता  - Naya India
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

एक बार फिर से कोरोना की टीकों का निर्यात करेगा भारत, लेकिन पहले देश के लोगों को मिलेगी प्राथमिकता 

नयी दिल्ली | भारत ने एक बार फिर से टीकों के निर्यात करने की उम्मीद जताई है.हालांकि इस संबंध में कहा जा रहा है कि जब तक भारत के लोगों के लिए पर्याप्त टीके का इंतजाम नहीं हो जाता तब तक निर्यात करना संभव नहीं है. बता दें कि अब भी दुनिया का सबसे बड़ा टीका निर्माता देश  भारत ही है. इस संबंध में देश के कोविड-19 कार्यबल के प्रमुख ने टीके की निर्यात संबंधित जानकारी दी. डॉ विनोद के पॉल ने एसोसिएटेड प्रेस को दिये साक्षात्कार में कहा कि भारतीय लोगों के महत्वपूर्ण हिस्से को टीका लगाने की हमारी तत्काल जरूरत पूरी हो जाए और विभिन्न स्रोतों से टीकों का स्टॉक मिल जाए, इसके बाद हम दूसरे देशों की सेवा और उन्हें टीके प्रदान करने की भूमिका निभाना चाहेंगे.

 90 से ज्यादा देशोें को किया था टीके का निर्यात

पॉल ने अप्रैल में टीके के निर्यात को प्रतिबंधित करने के भारत सरकार के कदम का बचाव किया.  उन्होंने कहा कि उस समय देश में संक्रमण और मौत के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे थे.उन्होंने कहा कि भारत ने साल की शुरुआत में पर्याप्त मात्रा में टीके दिए थे, जब उसने अपना टीकाकरण अभियान शुरू किया था. इस बात के लिए भारक का सम्मान किया जाना चाहिए क्योंकि कई देशों ने ऐसा नहीं किया है. भारत ने जनवरी में 90 से अधिक देशों को टीकों का निर्यात करना शुरू किया था। लेकिन जब भारत में संक्रमण बढ़ गया तो निर्यात बंद हो गया.

 इसे भी पढें –  RIP Milkha Singh : ‘फ्लाइंग सिख’ ने दुनिया को कहा अलविदा, प्रधानमंत्री-राष्ट्रपति ने जताया शोक

देश में भी करना पड़ा था विरोध का सामना

टीके के निर्यात को लेकर केंद्र सरकार को देश के अंदर भी विरोध का सामना करना पड़ा था. विपक्षी पार्टियों के साथ ही सोशल मीडिया में भी केंद्र सरकार की जमकर किरकिरी हुई थी. कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी ‘मेरे बच्चों का टीका विदेश क्यों भेजा’ नाम का एक कैंपेन चलाया गया था. इसके साथ ही 18+ के लोगों के लिए वैक्सीनेशन का ऐलान करने के बाद भी वैक्सीन की किल्लत सामने आई थी. कई राज्य सरकारों ने तो कोरोना की वैक्सीन ना होने की बात कहकर वैक्सीन अभियान को ही रोक दिया था.

इसे भी पढें-  Maharashtra के पुणे से चौंकाने वाली खबर, फिर Weekend Lockdown! ये छूट रहेगी जारी

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *