first heliport in shimla : मुख्यमंत्री ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत शिमला में
देश| नया इंडिया| first heliport in shimla : मुख्यमंत्री ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत शिमला में

हिमाचल के मुख्यमंत्री ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत शिमला में पहले हेलीपोर्ट का उद्घाटन किया

first heliport in shimla

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला शहर के बाहरी इलाके में एक हेलीपोर्ट का उद्घाटन किया है। उद्घाटन समारोह 12 जनवरी को शिमला के उपनगर संजौली में हुआ। स्वदेश दर्शन और UDAN-2 योजनाओं के तहत बनने वाले छह हेलीपोर्टों में से यह पहला है। ठाकुर ने कहा कि संजौली-ढल्ली बाईपास के पास हेलीपोर्ट का निर्माण 18 करोड़ रुपये में किया गया था। अधिकारियों ने कहा कि हेलीपोर्ट न केवल राज्य में आने वाले उच्च श्रेणी के पर्यटकों को बहुत जरूरी राहत प्रदान करेगा बल्कि चिकित्सा आपात स्थिति के मामले में प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाएगा क्योंकि यह इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, शिमला के पास था। केंद्र सरकार ने स्वदेश दर्शन कार्यक्रम के हिमालयन सर्किट के तहत इस परियोजना के निर्माण के लिए 12.13 करोड़ रुपये और उड़ान-2 के तहत 6 करोड़ रुपये प्रदान किए। (first heliport in shimla) 

also read: UP Election Bikini Girl : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में हुई ‘Bikini Girl’ की इंट्री, कांग्रेस ने दिया टिकट…

स्वदेश दर्शन एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना

स्वदेश दर्शन एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। यह भारत सरकार द्वारा पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया एक थीम-आधारित पर्यटन सर्किट है। इस योजना का फोकस विभिन्न विषयगत सर्किटों के साथ एक संपूर्ण पर्यटन अनुभव प्रदान करना है। इस योजना के तहत पांच सर्किट हैं बौद्ध सर्किट, हिमालय सर्किट, तटीय सर्किट, कृष्णा सर्किट और उत्तर-पूर्व सर्किट। इस बीच, UDAN 2.0 मुख्य रूप से पहाड़ी क्षेत्रों, पूर्वोत्तर राज्यों और आदिवासी क्षेत्रों से खराब होने वाले खाद्य उत्पादों के परिवहन पर केंद्रित है। इस योजना का उद्देश्य विशेष रूप से देश के पूर्वोत्तर, पहाड़ी और आदिवासी क्षेत्रों से उत्पन्न होने वाले सभी कृषि उत्पादों के लिए निर्बाध, लागत प्रभावी, समयबद्ध हवाई परिवहन और संबद्ध रसद सुनिश्चित करना है।

तीन मंजिला हेलीपोर्ट में सभी आधुनिक सुविधाएं (first heliport in shimla)

ठाकुर ने कहा कि तीन मंजिला हेलीपोर्ट में सभी आधुनिक सुविधाएं हैं। इसके साथ ही सरकार उड़ान-2 योजना के तहत बद्दी, रामपुर और मंडी में अन्य हेलीपोर्ट बनाने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही रिकांगपियो, चंबा, डलहौजी, जंजैहली और ज्वालाजी में नए हेलीपोर्ट के निर्माण के लिए केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजेगी जो इन क्षेत्रों में पर्यटन गतिविधियों को एक नया प्रोत्साहन देगा। क्षेत्र। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य में 64 हेलीपैड हैं और 38 नए हेलीपैड बनाए जा रहे हैं। (first heliport in shimla) 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
SHOCKING: दो इंडिगो उड़ानें बेंगलुरु में मध्य ओवर की टक्कर से बाल-बाल बच गईं
SHOCKING: दो इंडिगो उड़ानें बेंगलुरु में मध्य ओवर की टक्कर से बाल-बाल बच गईं