nayaindia Gandhi Jayanti Leh Flag : लेह में लहराया विश्व का सबसे बड़ा खादी राष्ट्रीय ध्वज...
देश | जम्मू-कश्मीर | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Gandhi Jayanti Leh Flag : लेह में लहराया विश्व का सबसे बड़ा खादी राष्ट्रीय ध्वज...

Gandhi Jayanti : लेह में लहराया विश्व का सबसे बड़ा खादी राष्ट्रीय ध्वज, देखें वीडियो …

Gandhi Jayanti Leh Flag :

लेह | Gandhi Jayanti Leh Flag : देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जयंती के मौके पर लेह में खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया. लेह में खादी से बनकर तैयार हुए दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज का उद्घाटन किया गया है. बता दें कि देश भर में आज गांधी जयंती के मौके पर अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इसी क्रम में पीएम मोदी ने विराज भट्ट पहुंचकर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी. लेह तैयार किए गए इस खादी के तिरंगे झंडे को तैयार करने में 3 महीनों का समय लगा है. बता दें कि महात्मा गांधी को खादी का खासा शौक था इसीलिए आज के समय में खादी को महात्मा गांधी का पर्याय माना चाहता है.

1000 किलो के करीब है वजन

Gandhi Jayanti Leh Flag : लेह में खादी से तैयार किए गए इस तिरंगे का आरोहण लेफ्टिनेंट गवर्नर आरके माथुर ने किया. दी गई जानकारी के अनुसार इस राष्ट्रीय ध्वज की लंबाई 225 फीट लंबा 150 फीट चौड़ा है. इसके साथ ही राष्ट्रीय ध्वज का वजन 1000 किलो के आसपास है. बता दें कि 2 दिनों के लेह के दौरे पर पहुंचे सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. नरवणे के के साथ ही सेना के कई बड़े अधिकारी कार्यक्रम के दौरान वहां मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें- वरिष्ठ नागरिकों के लिए एयर इंडिया का उपहार, फ्लाइट टिकट पर 50% की छूट प्राप्त करें, देखें अंतिम तिथि और अन्य विवरण

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया गौरव वाला पल

Gandhi Jayanti Leh Flag : मौके पर उपस्थित केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया ने इसे भारत के लिए गौरव वाला पल बताया. सम्मानित करते हुए कहा कि यह भारत के लिए एक गर्व का क्षण है जहां गांधी जी की जयंती को दुनिया की सबसे बड़ी आदि से बने तिरंगा का अनावरण किया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मैं इस भावना का सम्मान करता हूं और सही मायने में यह बापू के लिए सच्ची श्रद्धांजलि है. उन्होंने कहा कि खादी का काम भारतीय कारगरों को शुरू से आता है. ऐसे में हमें इसे बढ़ावा देने की आवश्यकता है.

इसे भी पढ़ें-Pakistan : सड़कों पर शरबत का लुफ्त उठाते दिखे ‘हिट मैन’ Rohit Sharma, जानें सच्चाई…

Leave a comment

Your email address will not be published.

twelve − 12 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
प्रदेशों में भाजपा में बढ़ी तकरार
प्रदेशों में भाजपा में बढ़ी तकरार