अब दिल्ली के लोग भी 15 जून से लगवा सकेंगे रूसी ‘Sputnik V’ वैक्सीन - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया|

अब दिल्ली के लोग भी 15 जून से लगवा सकेंगे रूसी ‘Sputnik V’ वैक्सीन

नई दिल्ली । दिल्ली के लोगों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली में 18 साल के आयु वर्ग से उपर वाले लोग अब रूसी वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) भी लगवा सकेंगे। जी हां, दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में 15 जून से रूस निर्मित कोरोना वैक्सीन ‘स्पुतनिक वी’ (Sputnik V) के मिलने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत में डॉ रेड्डी प्रयोगशाला का रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के साथ भारत में ‘स्पुतनिक वी’ टीके की 12.5 करोड़ खुराक बेचने को लेकर करार हुआ है।

94.3 प्रतिशत तक है असरकारक
‘स्पुतनिक’ वी का विकास गामेलेया नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ इपिडेमोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने किया है। ‘Sputnik V’ कोरोना वायरस के खिलाफ 94.3 प्रतिशत तक असरकारक है। इसके भंडारण के लिए शून्य से 20 डिग्री सेल्सियस कम तापमान की आवष्यकता होती है।

ये भी पढ़ें:- Corona Update: एक्टिव केस 10 लाख से नीचे, मई में लहर के समय 35 लाख से ऊपर थी

गौरतलब है कि बीते 4 जून को भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को भारत में निश्चित शर्तों के साथ अध्ययन, परीक्षण तथा विश्लेषण के लिए कोविड-19 रोधी टीके स्पुतनिक वी के उत्पादन की मंजूरी दी है।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में पाबंदियों से मिली छूट, मेट्रो और बसें 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेंगी

आपको बता दें कि, भारत को एक मई को रूस से Sputnik V वैक्सीन की 1.5 लाख खुराक की पहली खेप मिली थी। इसके बाद बीते एक जून को 30 लाख खुराक की एक खेप और मिली थी। रूस ने 11 अगस्त 2020 को कोरोना वायरस की वैक्सीन Sputnik V को मंजूरी दी थी।

ये भी पढ़ें:- जी-7 बैठक के बाद चीन पर बढ़ा दबाव

ये भी पढ़ें:- हरपीज सिंपलेक्स (कोरोना स्ट्रेन) की नई बला!

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *