Ayushman Bharat Yojana News : आयुष्मान भारत योजना का 12 अक्टूबर से....
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Ayushman Bharat Yojana News : आयुष्मान भारत योजना का 12 अक्टूबर से....

Good News : आयुष्मान भारत योजना का 12 अक्टूबर से इस चीज में उठा सकेंगे फायदा…

Ayushman Bharat Yojana News :

नई दिल्ली | Ayushman Bharat Yojana News : प्रधानमंत्री मोदी को भावी योजनाओं में से एक आयुष्मान भारत योजना का लाभ देश के कई लोगों को मिल चुका है. अब इस योजना के तहत कुछ नए नियमों को भी जोड़ा गया है. जानकारी दी गई है कि अब आयुष्मान भारत योजना से जुड़े ट्रांसजेंडर को मेडिकल कवर के साथ ही सेक्स चेंज के लिए होने वाले ऑपरेशन में भी मदद मिलेगी. बता दें कि इसके पहले इस योजना का प्रयोग सिर्फ और सिर्फ मेडिकल कवर के लिए किया जाता था. लेकिन अब यदि कोई ट्रांसजेंडर अपना सेक्स चेंज कराना चाहे तो वह आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा सकता है.

आयुष्मान भारत योजना से जुड़े ट्रांसजेंडर को मेडिकल कवर के साथ ही सेक्स चेंज के लिए होने वाले ऑपरेशन में भी मदद मिलेगी. बता दें कि इसके पहले इस योजना का प्रयोग सिर्फ और सिर्फ मेडिकल कवर

5 लाख तक के बीमे का है प्रावधान

Ayushman Bharat Yojana News : बता दें कि आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी कार्ड धारकों को निजी और सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए ₹500000 तक का बीमा दिया जाता है. अब इस योजना में सरकार ने एक और नियम इस्माइल के तहत जोड़ा है जिससे ट्रांसजेंडरों को फायदा मिल सकेगा. बताया गया है कि यदि कोई ट्रांसजेंडर अगर चाहे तो अपनी इच्छा से अपना सेक्स चेंज करा सकता है इसके लिए उसे पैसे चुकाने की जरूरत नहीं होगी. इसके पहले इच्छा होने के बाद भी कई ट्रांसजेंडर ऐसा करने में सक्षम नहीं हो पाते थे.

इसे भी पढ़ें- Lakhimpur Khiri : मंत्री के बेटे पर मामला तो दर्ज हुआ लेकिन गिरफ्तारी तो छोड़िए अब तक पूछताछ भी नहीं, जानें क्या बोले ADG

12 अक्टूबर से शुरू होगी स्माइल योजना

Ayushman Bharat Yojana News : सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के सचिव आर सुब्रमण्यम ने बताया कि स्माइल योजना का शुभारंभ 12 अक्टूबर से किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसने योजना के तहत विशेष ट्रांसजेंडर के लिए 5 अलग-अलग विषयों पर कार्य किया जाएगा. इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य कौशल, विकास, पुनर्वास और आर्थिक संबंध जैसे विषय शामिल हैं. यहां बता दें कि भारत सरकार ने इस साल के बजट में ट्रांसजेंडर समुदाय के विकास और उत्थान के लिए पंचवर्षीय योजना में 500 करोड रुपए का बजट पास किया है.

इसे भी पढ़ें-इस लड़की के हैं इतने लंबे बाल की जानकर आपको भी आ जाएगा चक्कर, ‘लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में भी दर्ज है नाम..

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Punjab Election : केजरीवाल ने की सिद्धू की तारीफ, कहा- चाह लूं तो शाम तक सरकार गिरा दूं…
Punjab Election : केजरीवाल ने की सिद्धू की तारीफ, कहा- चाह लूं तो शाम तक सरकार गिरा दूं…