देश | राजस्थान| नया इंडिया| Government job Cracked 11 times: अब तक 16 बार हो चुका है चयन...

नहीं निकलती सरकारी नौकरी तो मिलिए 2 भाइयों की जोड़ी से, अब तक 16 बार हो चुका है चयन…

नई दिल्ली । Government job Cracked 11 times: गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार के लिए सरकारी नौकरी का कितना महत्व है या बात किसी से छुपी हुई नहीं है. यदि हम आप को कहें कि दो भाइयों को ऐसी भी एक जोड़ी है जो अब तक मिलकर 16 सरकारी नौकरियां की परीक्षाओं में सफल हो चुके हैं. यह बात आपको विश्वास करने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है लेकिन यह पूरी तरह सच है. राजस्थान के मोतीलाल गांव में रहने वाले के दो भाई राकेश कुमार और महेंद्र कुमार का हैं. साधारण से परिवार में जन्मे यह दोनों भाइयों ने कुछ ऐसा ही इतिहास रच दिया है. बड़े भाई ने अब तक कुल मिलाकर 11 सरकारी नौकरियों में सफलता पाई है नहीं छोटा भाई 6 सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं में पास हो चुका है.

मां बाप नहीं है पढ़े-लिखे

Government job Cracked 11 times: यहां स्पष्ट कर दें कि दोनों भाइयों के माता-पिता पढ़े लिखे नहीं हैं. पिता किसान हैं और खेती बाड़ी का काम करते हैं वहीं मां घर संभालती हैं. इतना ही नहीं इनकी बहन ने भी सरकारी नौकरी निकाली है और उनकी शादी हो चुकी है. बहन प्रियंका की शादी एक डॉक्टर से हुई है. इतनी सरकारी नौकरियां की परीक्षा पास करने के बाद कभी भी दोनों भाई उसी लगन के साथ पढ़ाई करते रहते हैं.

ज्यादातर कमरे में बंद रहते हैं

Government job Cracked 11 times: दोनों भाइयों के बारे में पड़ोसियों का कहना है कि यह दोनों ज्यादातर कमरों में बंद रहते हैं. माता-पिता का भी कहना है कि दोनों भाइयों को पढ़ने में खासी दिलचस्पी है. यही कारण है कि माता-पिता ने कभी भी उन्हें पढ़ने से नहीं रोका और आज उन्होंने एक अलग ही तरह का रिकॉर्ड बना दिया है. बता दें कि बड़े भाई राकेश की शादी हो चुकी है इसके बाद भी दे आईएएस की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. वही छोटा भाई भी आईएस की परीक्षा की तैयारी में लगा हुआ है.

इसे भी पढ़ें – Whatsapp की इस शानदार ट्रिक से कोई भी आपको बेवजह ग्रुप में नहीं जोड़ पाएगा, जानें कैसे..

सोशल मीडिया का प्रयोग ना के बराबर

दोनों भाइयों का कहना है कि उन्होंने शुरू से ही सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी. छोटे भाई महेंद्र बताते हैं कि 2013 में आखिरी बार उन्होंने सोशल मीडिया का प्रयोग किया था. उन्हें ज्यादातर ने सोशल साइट्स के बारे में भी जानकारी नहीं है. नौजवानों को प्रेरणा देने वाले इन दोनों युवकों का कहना है कि यदि जीवन में कुछ करना है तो मोबाइल की दुनिया से बाहर निकलना होगा. दोनों भाई कहते हैं कि सोशल मीडिया में समय जाया करने से बाद में पछतावा ही हाथ लगता है.

इसे भी पढ़ें- जानिए..मनाली के ऐसे गांव के बारे में जहां रात में किसी भी टूरिस्ट का रूकना मना है और गांव के लोग करते है रहस्यमयी भाषा में बात

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग

देश

विदेश

खेल की दुनिया

फिल्मी दुनिया

लाइफ स्टाइल