nayaindia GST Food Items Applicable : खाद्य सामग्रियों पर लागू हुआ GST...
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| GST Food Items Applicable : खाद्य सामग्रियों पर लागू हुआ GST...

खाद्य सामग्रियों पर लागू हुआ GST, 25 किलों से कम के पैक 5 % महंगे…

GST Food Items Applicable :
Image Source : Social Media

नई दिल्ली | GST Food Items Applicable : देश में आज से पैकेट खाद्य सामग्रियों पर GST लागू हो गया है, ये दर 5 % है. अब ये टैक्स पैकेटबंद और लेबल वाले खाद्य पदार्थ जैसे आटा, दालें और अनाज आज से माल एवं सेवा कर (GST) के दायरे में आ गए हैं. इनके 25 किलोग्राम से कम वजन के पैक पर पांच प्रतिशत जीएसटी लागू हो गया है. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने अनाज से लेकर दालों और दही से लेकर लस्सी तक खाद्य पदार्थों पर जीएसटी लगाए जाने से संबंधित बार-बार पूछे जाने वाले सवालों पर स्पष्टीकरण जारी किया है. इसमें कहा गया है कि जीएसटी उन उत्पादों पर लगेगा जिनकी आपूर्ति पैकेटबंद सामग्री के रूप में की जा रही है. हालांकि, इन पैकेटबंद सामान का वजन 25 किलोग्राम से कम होना चाहिए. दही और लस्सी जैसे पदार्थों के लिए यह सीमा 25 लीटर है.

दही, लस्सी और मुरमुरे पर भी लगेगा GST

GST Food Items Applicable : मंत्रालय ने कहा कि 18 जुलाई, 2022 से प्रावधान में लागू हो गया है और पहले से पैक तथा लेबल वाले उत्पादों की आपूर्ति पर जीएसटी लगेगा. उदाहरण के लिए, चावल, गेहूं जैसे अनाज, दालों और आटे पर पहले पांच 5 % जीएसटी तब लगता था जब ये किसी ब्रांड के होते थे. अब 18 जुलाई से जो भी सामान पैकेटबंद है और जिसपर लेबल लगा है, उन पर जीएसटी लगेगा. इसके अलावा दही, लस्सी और मुरमुरे जैसी अन्य वस्तुएं यदि पहले से पैक और लेबल वाली होंगी, तो इनपर पांच फीसदी की दर से जीएसटी लगेगा.

इसे भी पढें- हार्दिक पांड्या ने बनाया एक अनोखा रिकॉर्ड, पहले भारतीय…….

GST Food Items Applicable : FQ में कहा गया कि 5 प्रतिशत जीएसटी पहले से पैक उन्हीं वस्तुओं पर लगेगा जिनका वजन 25 किलोग्राम या इससे कम है. हालांकि, खुदरा व्यापारी 25 किलो पैक में सामान लाकर उसे खुले में बेचता है तो इसपर जीएसटी नहीं लगेगा. इसमें कहा गया है कि अनाज, दालें और आटे के एक-एक पैकेट जिनका वजन 25 किलोग्राम/लीटर से अधिक है वे पहले से पैक एवं लेबल वाली वस्तुओं की श्रेणी में नहीं आएंगे, अत: इनपर जीएसटी नहीं लगेगा. उदाहरण के लिए खुदरा बिक्री के लिए पैकेटबंद आटे के 25 किलोग्राम के पैकेट की आूपर्ति पर जीएसटी लगेगा. लेकिन इस तरह का 30 किलो का पैकेट जीएसटी के दायरे से बाहर होगा.

इसे भी पढें-भूमि पेडनेकर के जन्मदिन पर जाने उनके जीवन की कुछ अनजानी और अनदेखी बाते

Leave a comment

Your email address will not be published.

seventeen + twelve =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जेएनयू में सीयूईटी के माध्यम से पंजीकरण शुरू
जेएनयू में सीयूईटी के माध्यम से पंजीकरण शुरू