इंडिया ख़बर

केरल नीति आयोग के स्वास्थ्य सूचकांक में सर्वश्रेष्ठ राज्य, उत्तर प्रदेश सबसे खराब

ByNI Desk,
Share
केरल नीति आयोग के स्वास्थ्य सूचकांक में सर्वश्रेष्ठ राज्य, उत्तर प्रदेश सबसे खराब
नई दिल्ली: नीति आयोग द्वारा शुरू किए गए चौथे स्वास्थ्य सूचकांक के अनुसार, केरल बड़े राज्यों के बीच समग्र स्वास्थ्य प्रदर्शन के मामले में फिर से शीर्ष रैंकिंग वाले राज्य के रूप में उभरा है, जबकि उत्तर प्रदेश सबसे खराब स्थिति में है। स्वास्थ्य सूचकांक के चौथे दौर में 2019-20 (संदर्भ वर्ष) की अवधि को ध्यान में रखा गया। (health index rank ) also real : एक्ट्रेस Sonal Chauhan पैंट पहनना भूली तो यूजर्स ने कर डाली ऐसी विश

तमिलनाडु और तेलंगाना दूसरे और तीसरे स्थान पर 

एक ट्वीट में, NITI Aayog ने कहा कि स्वास्थ्य सूचकांक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली विकसित करने, स्वास्थ्य परिणामों पर प्रगति को ट्रैक करने, स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बनाने और क्रॉस-लर्निंग को प्रोत्साहित करने में मदद करने की दिशा में एक कदम है। सरकारी थिंक टैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि तमिलनाडु और तेलंगाना स्वास्थ्य मानकों पर क्रमशः दूसरे और तीसरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले के रूप में उभरे हैं। हालाँकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश आधार वर्ष (2018-19) से संदर्भ वर्ष (2019-20) में उच्चतम वृद्धिशील परिवर्तन दर्ज करके वृद्धिशील प्रदर्शन के मामले में शीर्ष पर है।

मिजोरम वृद्धिशील प्रदर्शन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता के रूप में ( health index rank )

छोटे राज्यों में, मिजोरम समग्र प्रदर्शन के साथ-साथ वृद्धिशील प्रदर्शन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरा, जबकि केंद्र शासित प्रदेशों में, दिल्ली और जम्मू और कश्मीर समग्र प्रदर्शन के मामले में निचले केंद्र शासित प्रदेशों में से एक थे, लेकिन वृद्धिशील प्रदर्शन के मामले में अग्रणी प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरा। विश्व बैंक की तकनीकी सहायता से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से रिपोर्ट तैयार की गई है। ( health index rank )
Published

और पढ़ें