IMD Rain Weather News : 26 अक्टूबर तक मानसून की हो जाएगी पूरी तरह वापसी
देश| नया इंडिया| IMD Rain Weather News : 26 अक्टूबर तक मानसून की हो जाएगी पूरी तरह वापसी

IMD का दावा 26 अक्टूबर तक मानसून की हो जाएगी पूरी तरह वापसी

IMD Rain Weather News :

मुंबई | IMD Rain Weather News : पिछले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों में लगातार बारिश के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ताजा रिपोर्ट राहत देने वाली है. रिपोर्ट में कहा गया है कि देश भर से दक्षिण-पश्चिम मानसून 26 अक्टूबर तक विदा हो जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तरपूर्वी मानसून के आने का रास्ता प्रशस्त हो जाएगा. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर-पश्चिम भारत से देर से विदा होने के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून अब भी देश के कुछ हिस्सों में सक्रिय है. मौसम विभाग का कहना कि है आने वाले 26 अक्टूबर से स्थितियां बदलनी शुरू हो जाएंगी.
IMD Rain Weather News :

23 अक्टूबर से बदलाव की संभावना

IMD Rain Weather News : IMD ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत के शेष हिस्सों, बंगाल की समूची उत्तरी खाड़ी, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के शेष हिस्सों में 23 अक्टूबर से दक्षिण-पश्चिम मानसून के और पीछे हटने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत पर निचले क्षोभमंडल (पृथ्वी के वायुमंडल का सबसे निचला स्तर) स्तरों में उत्तरपूर्वी हवाओं के आने की संभावना के साथ, दक्षिण-पश्चिम मानसून के 26 अक्टूबर 2021 के आसपास पूरे देश से चले जाने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही उत्तरपूर्वी मानसून की बारिश की भी लगभग 26 अक्टूबर 2021 से दक्षिण पूर्व प्रायद्वीपीय भारत में शुरू होने की संभावना है.

इसे भी पढें-IIT बॉम्बे स्कूली छात्रों के लिए उद्यमिता ओलंपियाड की मेजबानी करेगा, विजेता को 1.5 लाख रुपये मिलेंगे

17 सितंबर से शुरू हो जाती है मानसून की वापसी

IMD Rain Weather News : बता दें कि उत्तर पूर्वी मानसून तमिलनाडु, केरल के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और पुडुचेरी में बारिश लाता है. उत्तर-पश्चिम भारत से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी छह अक्टूबर को शुरू हुई. यह 1975 के बाद से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी में हुई दूसरी सबसे अधिक देरी थी. 2019 में उत्तर-पश्चिम भारत से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी नौ अक्टूबर को शुरू हुई थी. आम तौर पर दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी उत्तर पश्चिम भारत से 17 सितंबर से शुरू हो जाती है.

इसे भी पढें-अजब-गजब : मानव के शरीर में लगायी सुअर की किडनी, कारनामे के बाद उत्साहित हो गये अमेरिकी सर्जन…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
द कपिल शर्मा शो: सेट पर शूटिंग के लिए गई स्मृति इरानी को सिक्योरिटी गार्ड ने एंट्री से मना किया,
द कपिल शर्मा शो: सेट पर शूटिंग के लिए गई स्मृति इरानी को सिक्योरिटी गार्ड ने एंट्री से मना किया,