Ramcharitmanas Included in courses : 'श्री रामचरितमानस' पाठ्यक्रमों में हुआ...
देश | मध्य प्रदेश| नया इंडिया| Ramcharitmanas Included in courses : 'श्री रामचरितमानस' पाठ्यक्रमों में हुआ...

‘श्री रामचरितमानस’ पाठ्यक्रमों में हुआ शामिल, देश में यहां इसी शैक्षणिक सत्र से मिलेगी विकल्प

Ramcharitmanas Included in courses :

भोपाल | Ramcharitmanas Included in courses : 2014 के बाद से लगातार भारत की शिक्षा व्यवस्था में बदलाव किया गया है. पाठ्यक्रम को लेकर भी लगातार परिवर्तन किये जा रहे हैं. कुछ परिवर्तनों को लोगों और सभी राजनीतिप पार्टयों द्वारा सराहा गया है तो वहीं कुछ पर विवाद भी हुए हैं. ऐसे में एक बार फिर से मध्यप्रदेश में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है. MP के शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि राज्य के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए कला संकाय में दर्शनशास्त्र के तहत एक वैकल्पिक विषय के रूप में महाकाव्य ‘रामचरितमानस’ की पेशकश की जाएगी.

Ramcharitmanas Included in courses :

इसी सत्र से मिलेगी विकल्प

Ramcharitmanas Included in courses : यादव ने कहा कि पाठ्यक्रम समिति की सिफारिश पर श्री रामचरितमानस को शैक्षणिक सत्र 2021-22 से स्नातक (BA) के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए दर्शन विषय के तहत वैकल्पिक (Optional) पाठ्यक्रम के रूप में पेश किया गया है. उन्होंने कहा कि लंबे समय से शिक्षकों की मांग थी कि भारत के सबसे बड़े महाकाव्यों को बच्चों कोे पढ़ना चाहिए. उन्होंने कहा कि अभिभावकों की ओर से भी लगातार इसकी मांग की जा रही थी. इसे देखते हुए इस विषय को एक विकल्प के तौर पर बच्चों को दिया जा रहा है. जो बच्चे चाहें इसकी पढ़ाई कर सकते हैं.

इसे भी पढें – प्रधानमंत्री Narendra Modi आज अलीगढ़ को देंगे सौगात, नए University की रखेंगे नींव

किसी विशेष धर्म के बारे में नहीं है रामचरितमानस

Ramcharitmanas Included in courses : बता दें कि रामचरितमानस में विज्ञान, संस्कृति, साहित्य और ‘श्रृंगार’ (भारतीय शास्त्रीय कला के रूप में प्रेम और सौंदर्य की अवधारणा) का वर्णन है. यह किसी धर्म विशेष के बारे में नहीं है. रामचरितमानस के साथ ही उर्दू गजल को भी एक विषय के रूप में प्रस्तुत किया है. ऐसे में किसी को भी इसमें कोई परेशानी नहीं है. विद्यार्थी भी सरकार के इस फैसले से काफी खुश हैं.

इसे भी पढें –Kerala में कम हुए कोरोना के मामले, 24 घंटे में मिले 15 हजार पार नए संक्रमित, 99 की गई जान

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
PM Modi Cabinet Expansion से पहले दो दिग्गज मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, कई नए चेहरे बनेंगे मंत्री
PM Modi Cabinet Expansion से पहले दो दिग्गज मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, कई नए चेहरे बनेंगे मंत्री