nayaindia India travel : पाकिस्तान के साथ जुड़ने को तैयार..
kishori-yojna
देश| नया इंडिया| India travel : पाकिस्तान के साथ जुड़ने को तैयार..

भारत यात्रा के लिए धार्मिक स्थलों की सूची का विस्तार करने पर पाकिस्तान के साथ जुड़ने को तैयार..

नई दिल्ली: भारत ने शुक्रवार 28 जनवरी, 2022 को कहा कि धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए 1974 के प्रोटोकॉल के तहत तीर्थस्थलों की सहमत सूची और यात्रा के तरीके का विस्तार करने के लिए भारतीय और पाकिस्तानी दोनों पक्षों में रुचि है। नई दिल्ली ने जोर देकर कहा कि इस मामले पर उसका सकारात्मक दृष्टिकोण है और वह इस पर इस्लामाबाद के साथ बातचीत करने को तैयार है। एक वर्चुअल मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने भी इस मुद्दे पर भारत के रुख के बारे में बात की और यदि अनुमोदन दिया गया था और कहा कि जैसा कि आप जानते हैं, भारत और पाकिस्तान के बीच 1974 के प्रोटोकॉल के तहत, भारत दौरे के धार्मिक स्थलों को नियमित रूप से सुविधा प्रदान की जा रही है। दोनों पक्षों की रुचि तीर्थस्थलों की सहमत सूची और यात्रा के तरीके का विस्तार करने के लिए है। ( India travel) 

also read: पेट्रोल भराने के लिए अब इसे भी रखना होगा साथ, नहीं तो लौटना होगा खाली हाथ, लागू होने जा रहा नया नियम

 तीर्थस्थलों की यात्राओं का आदान-प्रदान जल्द से जल्द 

बागची ने कहा कि प्रोटोकॉल के तहत स्वाभाविक रूप से इस पर चर्चा करने की जरूरत है। मैं इस बात को रेखांकित करना चाहूंगा कि इस मामले में भारत का दृष्टिकोण सकारात्मक है और वह पाकिस्तानी पक्ष से बातचीत करने को तैयार है। आप यह भी जानते हैं कि वर्तमान में COVID-19 महामारी को देखते हुए आवाजाही और सभाओं पर प्रतिबंध है। जैसे ही स्थिति सामान्य होती है, हम उम्मीद करते हैं कि इस समय का उपयोग द्विपक्षीय प्रोटोकॉल के तहत चर्चा करने के लिए किया जा सकता है। हमारी उम्मीद है कि तीर्थयात्रियों के लिए रुचि के सभी तीर्थस्थलों की यात्राओं का आदान-प्रदान जल्द से जल्द हो सकेगा।

भारत आने वाले पाकिस्तानी तीर्थयात्रियों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व ( India travel) 

यह दावा पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान की सत्ताधारी पार्टी के एक प्रमुख हिंदू सांसद द्वारा भारत से तीर्थयात्रियों के एक प्रतिनिधिमंडल को वीजा जारी करने का आग्रह करने के कुछ दिनों बाद आया है, जो दोनों पड़ोसियों के बीच उनकी आस्था पर्यटन पहल के हिस्से के रूप में देश का दौरा करने के लिए है।पाकिस्तान हिंदू परिषद के संरक्षक और नेशनल असेंबली के सदस्य डॉ रमेश कुमार वांकवानी ने कहा था कि वह 29 जनवरी को पाकिस्तान एयरलाइंस इंटरनेशनल (पीआईए) की एक विशेष चार्टर्ड उड़ान से भारत आने वाले पाकिस्तानी तीर्थयात्रियों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। बलूचिस्तान में मानवाधिकारों के उल्लंघन पर बागची ने पाकिस्तानी निरंतर अधिकारियों से क्षेत्र में उल्लंघन को रोकने का आग्रह किया। ( India travel) 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × four =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जोधपुर में जी20 रोजगार कार्य समूह की बैठक
जोधपुर में जी20 रोजगार कार्य समूह की बैठक