देश | दिल्ली

 Covid Relief : ‘मिशन ऑक्सीजन’ के लिए नौ युद्धपोत तैनात, नेवी ने शुरू किया ‘Samudra Setu_II’

नई दिल्ली। भारत में कोरोना संक्रमण से मचे हाहाकार के बीच इंडियन एयरफोर्स के बाद नेवी ने भी मिशन ऑक्सीजन शुरू किया है. भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने फारस की खाड़ी और दक्षिण-पूर्व एशिया के कई देशों से तरल ऑक्सीजन (liquid oxygen) और अन्य चिकित्सा आपूर्ति लाने के लिए नौ युद्धपोतों (Warships) को तैनात किया है. ये अपने मिशन के तहत विदेशों से मेडिकल (Medical Equipment) आपूर्ति ला रहे हैं.

ये भी पढ़ें : – Third Wave of Coronavirus :  नवंबर-दिसंबर में आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, अभी से शुरू कर दें बचने के ये उपाय

नौसेना ने इस संबंध में कहा कि मुंबई, विशाखापत्तनम और कोच्चि में तीनों नौसेना कमान के इन युद्धपोतों को ऑक्सीजन और अन्य चिकित्सा उपकरण लाने के लिए तैनात किया गया है. नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने बताया कि, ऑपरेशन समुंद्र सेतु II (Samudra Setu II) सैकंड के हिस्से के रूप में नौ युद्धपोतों की तैनाती की गई है.

ये भी पढ़ें : – COVID-19 Latest Update : भारत में कोरोना का सबसे बड़ा विस्फोट, पहली बार 4.12 लाख नए पाॅजिटिव, मौतों ने भी तोड़ डाले सारे रिकॉर्ड

उन्होंने बताया कि, भारतीय नौसेना का जहाज बुधवार को बहरीन से दो 27 टन तरल ऑक्सीजन टैंकों को लेकर कर्नाटक के न्यू मंगलौर बंदरगाह पहुंच चुका है. इसी तरह आईएनएस कोलकाता, कुवैत से 27 टन ऑक्सीजन के दो टैंक, 400 ऑक्सीजन सिलेंडर और 47 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ रवाना हो गया है. इसके अलावा चार युद्धपोत भी कतर और कुवैत से नौ 27 टन के ऑक्सीजन टैंक और इन देशों से 1500 से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर लाने के लिए भेजे गए हैं. भारतीय नौसेना का जहाज ऐरावत आज 3,600 से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर, आठ 27 टन ऑक्सीजन टैंक, 10,000 रैपिड एंटीजन किट और सात ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ सिंगापुर से रवाना हो गया है.

ये भी पढ़ें : – Rajasthan COVID-19 Update : राजस्थान में नए संक्रमित मामलों में मामूली राहत, लेकिन डरा रहा मौतों का आंकड़ा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश | जम्मू-कश्मीर | ताजा पोस्ट

Sopore Encounter: सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, लश्कर कमांडर सहित 3 आतंकी ढेर

Sopore Encounter

श्रीनगर | Sopore Encounter: जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने बड़ी कामयाबी पाते हुए आतंकी संगठन लश्कर-ए तैयबा (Lashkar E Taiba) के कमांडर (Lashkar commander) को ढेर कर दिया है। कमांडर के अलावा 2 आतंकी भी मारे गए है। इस एनकाउंटर में सेना, CRPF और जम्मू कश्मीर पुलिस का संयुक्त योगदान रहा। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में हाल ही क दिनों में आतंकियों और सुरक्षाकर्मियों में कई बार मुठभेड़ हो चुकी है। पुलिस के अनुसार इलाके में अभी भी आतंकियों की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन जारी है।

ये भी पढ़ें:- International Yoga day 2021 : कोविड के खिलाफ भारत की लड़ाई में योग आशा की किरण: पीएम मोदी

आतंकी ने की थी पुलिसकर्मियों, नेताओं की हत्या
जम्मू कश्मीर पुलिस के आईजी ने जानकारी देते हुए बताया कि सोपोर (Sopore Encounter) में रविवार रात को हुए एनकाउंटर में आतंकी संगठन लश्कर-ए तैयबा के कमांडर समेत तीन आतंकियों को मार गिराया गया है। मारा गया लश्कर का कमांडर आतंकी मुदसिर पंडित (Mudasir Pandit) तीन पुलिसकर्मियों, दो नेताओं और दो नागरिकों की हत्या का आरोपी भी था।

ये भी पढ़ें:- Rajasthan में कोरोना से राहत, जल्द हट सकती हैं कई पाबंदियां, सीमए बोले- फैसला एक-दो दिन में

सर्च ऑपरेशन लगातार जारी
जम्मू-कश्मीर में आतंकी संगठनों द्वारा लगातार सुरक्षाकर्मियों को कश्मीर बनाया जा रहा है जिसके मध्य नजर सुरक्षाबलों ने कई ऑपरेशन शुरू किए है। आईजी ने बताया कि 12 जून को उत्तरी कश्मीर में हुए आतंकी हमले के बाद सुरक्षाबलों ने कई ऑपरेशन शुरू किए थे।

ये भी पढ़ें:- Delhi Unlock Market : दिल्ली में आज से खुल सकेंगे मार्केट, काम्प्लेक्स, रेस्टोरेंट और बार

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में आतंकी सुरक्षाबलों को लगातार निशाना बना रहे है। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने आतंकियों को पकड़ने के लिए सर्च अभियान चला रखा है। दो दिन पूर्व ही जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने आतंकी माड्यूल का भड़ाफोड़ किया था और उनके पास से भारी मात्रा में तबाही का सामान बरामद किया था। इससे पहले 16 जून को नौगाम में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी मार गिराया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *