infinity foram inaugration : 70 से अधिक देश लेंगे हिस्सा
देश| नया इंडिया| infinity foram inaugration : 70 से अधिक देश लेंगे हिस्सा

पीएम नरेंद्र मोदी आज करेंगे इनफिनिटी फोरम का उद्घाटन, 70 से अधिक देश लेंगे हिस्सा

infinity foram inaugration

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार 3 दिसंबर को सुबह 10 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए फिनटेक पर एक विचारशील नेतृत्व मंच, इनफिनिटी फोरम का उद्घाटन करने वाले हैं। प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि इस कार्यक्रम की मेजबानी 3 और 4 दिसंबर को गिफ्ट सिटी और ब्लूमबर्ग के सहयोग से भारत सरकार के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) द्वारा की जा रही है। फोरम में 70 से अधिक देशों की भागीदारी होगी। फोरम के पहले संस्करण में इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और यूके भागीदार देश हैं। बयान में कहा गया है कि फोरम नीति, व्यापार और प्रौद्योगिकी में दुनिया के अग्रणी दिमागों को एक साथ लाएगा और चर्चा करेगा कि कैसे फिनटेक उद्योग द्वारा समावेशी विकास और बड़े पैमाने पर मानवता की सेवा के लिए प्रौद्योगिकी और नवाचार का लाभ उठाया जा सकता है। ( infinity foram inaugration )

also read: रानी लक्ष्मीबाई के गढ़ झांसी में आज होगा अखिलेश यादव का रोड शो, सपा कार्यकर्ताओं और नेताओं में भारी उत्साह

फिनटेक बियॉन्ड नेक्स्ट भी शामिल

इसके अतिरिक्त फोरम का एजेंडा सीमाओं से परे फिनटेक सहित विभिन्न उप-विषयों के साथ ‘बियॉन्ड’ के विषय पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसमें सरकारें और व्यवसाय वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक स्टैक के विकास में भौगोलिक सीमाओं से परे ध्यान केंद्रित करेंगे। वित्त से परे फिनटेक, सतत विकास को चलाने के लिए स्पेसटेक, ग्रीनटेक और एग्रीटेक जैसे उभरते क्षेत्रों के साथ अभिसरण करके। इसमें फिनटेक बियॉन्ड नेक्स्ट भी शामिल होगा। इस पर ध्यान देने के साथ कि क्वांटम कंप्यूटिंग भविष्य में फिनटेक उद्योग की प्रकृति को कैसे प्रभावित कर सकती है और नए अवसरों को बढ़ावा दे सकती है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि फोरम में प्रमुख वक्ताओं में मलेशिया और इंडोनेशिया के वित्त मंत्री, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और एमडी मुकेश अंबानी, सॉफ्टबैंक समूह के अध्यक्ष और सीईओ मासायोशी सोन, आईबीएम कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष और सीईओ अरविंद कृष्णा और कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी और शामिल होंगे।

GIFT IFSC भारत में पहला अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र ( infinity foram inaugration )

नीति आयोग, इन्वेस्ट इंडिया, फिक्की और नैसकॉम इस साल के मंच के कुछ प्रमुख भागीदार हैं, पीएमओ ने अपने बयान में उल्लेख किया। अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA), जिसका मुख्यालय गुजरात के गांधीनगर के गिफ्ट सिटी में है। इसकी स्थापना अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण अधिनियम, 2019 के तहत की गई है। संगठन भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (IFSC) में वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों के विकास और विनियमन के लिए एक एकीकृत प्राधिकरण के रूप में काम करता है। वर्तमान में, GIFT IFSC भारत में पहला अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र है। ( infinity foram inaugration )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
दुनिया में मिले 31 लाख से ज्यादा केस
दुनिया में मिले 31 लाख से ज्यादा केस