International Day of Disabilities : उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रदान करेंगे राष्ट्रीय पुरस्कार
देश| नया इंडिया| International Day of Disabilities : उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रदान करेंगे राष्ट्रीय पुरस्कार

राष्ट्रपति आज विकलांगों के सशक्तिकरण की दिशा में उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रदान करेंगे राष्ट्रीय पुरस्कार

International Day of Disabilities

नई दिल्ली: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (दिव्यांगजन) द्वारा विज्ञान भवन में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। राष्ट्रपति शुक्रवार 3 दिसंबर को विकलांगों के सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि राष्ट्रपति कोविंद व्यक्तियों, संस्थानों, संगठनों और राज्य / जिले आदि को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के सशक्तिकरण की दिशा में काम करने के लिए वार्षिक राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे। केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार समारोह की अध्यक्षता करेंगे। जबकि केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले, ए नारायणस्वामी और प्रतिमा भौमिक भी इस अवसर पर उपस्थित होंगे। ( International Day of Disabilities)

also read: पीएम नरेंद्र मोदी आज करेंगे इनफिनिटी फोरम का उद्घाटन, 70 से अधिक देश लेंगे हिस्सा

अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम

विकलांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस यानी 3 दिसंबर के अवसर पर विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (दिव्यांगजन), सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा व्यक्तियों, संस्थानों, संगठनों, राज्य / जिले आदि को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। हर साल विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण की दिशा में उपलब्धियां और कार्य किये जाते है और उनको पुरस्कार प्रदान किया जाता है।  2017 तक पुरस्कार योजना राष्ट्रीय पुरस्कार नियम, 2013 के तहत शासित थी, जो विकलांग व्यक्ति अधिनियम, 1995 के अनुसार विकलांगों की 7 श्रेणियां प्रदान करती थी। हालांकि, विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 के प्रभावी होने के साथ 19 अप्रैल, 2017 को नए कानून के तहत निर्दिष्ट विकलांगों की संख्या 7 से बढ़कर 21 हो गई।

 व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए समाचार पत्रों में विज्ञापन ( International Day of Disabilities )

तदनुसार सभी 21 विकलांगों को राष्ट्रीय पुरस्कार दिशानिर्देशों के तहत शामिल किया गया है जिन्हें 2 अगस्त, 2018 को भारत के असाधारण राजपत्र में अधिसूचित किया गया है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (दिव्यांगजन) ने राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों और केंद्रीय मंत्रालयों / विभागों को विभिन्न श्रेणियों में राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए नामांकन की मांग करते हुए पत्र लिखा है। पुरस्कारों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए राष्ट्रीय/क्षेत्रीय भाषा के दैनिक समाचार पत्रों में भी विज्ञापन प्रकाशित किए जाते हैं। राष्ट्रीय पुरस्कारों की विस्तृत योजना के साथ-साथ आवेदन आमंत्रित करने के लिए जारी विज्ञापन को विभाग की वेबसाइट पर डाउनलोड करने योग्य प्रारूप में प्रदर्शित किया जाता है। (International Day of Disabilities)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अरविंद केजरीवाल का पी चिदंबरम पर पलटवार, रोना बंद किजिये, गोवा के लोग वहीं वोट करेंगे जहां उन्हें उम्मीद नजर आएगी
अरविंद केजरीवाल का पी चिदंबरम पर पलटवार, रोना बंद किजिये, गोवा के लोग वहीं वोट करेंगे जहां उन्हें उम्मीद नजर आएगी