nayaindia Border Area Agniveer जम्मू-कश्मीर सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए अग्निविरों की तैयारी
देश | जम्मू-कश्मीर| नया इंडिया| Border Area Agniveer जम्मू-कश्मीर सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए अग्निविरों की तैयारी

जम्मू-कश्मीर सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए अग्निविरों की तैयारी

जम्मू। जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में सीमाओं की सुरक्षा के साथ-साथ भारतीय सेना (Indian Army) कल्याण, सुधार और विकास कार्यो में भी सबसे आगे हैं। युवाओं को रोजगार योग्य बनाने के लिए विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के संचालन के अलावा, सेना ने इन दिनों युवाओं को विशेष प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है, ताकि उन्हें केंद्र द्वारा शुरू की गई ‘अग्निवीर’ योजना (Agniveer Scheme) के तहत भर्ती किया जा सके। प्रशिक्षण का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के युवाओं को रोजगार देने के साथ-साथ देश की रक्षा के लिए अपनी सेवाएं देने का अवसर प्रदान करना है।

भारतीय सेना (Indian Army) दूरदराज और सीमावर्ती क्षेत्रों (Border Area) में रहने वाले युवाओं को आवश्यक ज्ञान और प्रशिक्षण प्रदान करने का प्रयास कर रही है, ताकि वे भर्ती में अच्छा प्रदर्शन कर सकें। मनकोट, मेंढर, लोर्न, मंडी, पुंछ, रियासी, किश्तवाड़ आदि में सिलसिलेवार प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम (Training Program) केवल लड़कों के लिए ही नहीं, बल्कि उन लड़कियों के लिए भी है, जो अग्निवीर योजना (Agniveer Scheme) के तहत भर्ती होना चाहती हैं। जम्मू (Jammu) स्थित रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद (Devendra Anand) के अनुसार, सेना ने पुंछ जिले (Poonch District) के मेंढर में महिला एनसीसी कैडेटों (NCC Cadet) के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम (Training Program) आयोजित किया, जिसमें 200 लड़कियों ने भाग लिया। उन्हें भर्ती के लिए आवश्यक शारीरिक परीक्षण, 1600 मीटर दौड़ और अन्य प्रशिक्षण दिया गया।

इसके अलावा जागरूकता व्याख्यान (Awareness Lecture) का भी आयोजन किया गया, जिसमें लिखित परीक्षा (Written Exam) में पूछे जा सकने वाले प्रश्नों के बारे में बताया गया। गौरतलब है कि अग्निवीर योजना (Agniveer Scheme) के तहत जम्मू (Jammu) प्रांत के लिए भर्ती रैलियां 7 अक्टूबर से शुरू हो रही हैं, जिसे देखते हुए सेना दिन-रात युवाओं को तैयार करने में जुटी है। सुदूर और सीमावर्ती क्षेत्रों (Border Areas) में रहने वाले युवाओं ने सेना की पहल की सराहना करते हुए उनके जज्बे को सलाम किया है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + eleven =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
धनशोधन मामलाः सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर ईडी को नोटिस
धनशोधन मामलाः सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर ईडी को नोटिस