Naya India

सरकार ने जेल विभाग के तीन अधिकारियों को सेवानिवृत्ति का आदेश दिया

जम्मू। जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) सरकार ने जेल विभाग (Prison Department) के तीन अधिकारियों को भ्रष्टाचार, खराब प्रदर्शन और असामाजिक गतिविधियों में शामिल होने के कारण समय से पहले सेवानिवृत्ति देने का आदेश दिया है। मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। बयान में कहा गया है, प्रशासन को और अधिक कुशल और पारदर्शी बनाने के प्रयास में सरकार ने भ्रष्टाचार और आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में जेल विभाग (Prison Department) के 3 कर्मियों को समय से पहले सेवानिवृत्त कर दिया।

इन कर्मियों ने अपने कर्तव्यों का पालन उन तरीकों से किया जो लोक सेवकों के लिए अशोभनीय थे और स्थापित आचार संहिता (Code Of Conduct) का उल्लंघन करते थे। इन सेवानिवृत्त लोगों में से एक को गंभीर आपराधिक मामले में शामिल पाया गया। वह तीन साल तक हिरासत में रहा। इसके अलावा, अधिकारी ने सार्वजनिक रूप से खराब प्रतिष्ठा हासिल की थी। एक अन्य अधिकारी संचार के आधिकारिक चैनलों का उल्लंघन करने का आदी पाया गया था और उसे फर्जी और तुच्छ शिकायतें भेजने, आरटीआई अधिनियम (RTI Act) का दुरुपयोग करने और उच्च न्यायालय (High Court) का समय बर्बाद करने का दोषी पाया गया था।

इसके लिए अदालत ने उस पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया था। अधिकारी को तीन वार्षिक वेतन वृद्धि रोकने की सजा दी गई थी। इसके अलावा एक अधिकारी उप-जेल रियासी के अंदर वर्जित पदार्थों की तस्करी में शामिल पाया गया। समीक्षा समिति की सिफारिशों के अनुसार इन कर्मचारियों का प्रदर्शन असंतोषजनक पाया गया और सरकारी सेवा में उनका बने रहना जनहित के खिलाफ पाया गया।

Exit mobile version