nayaindia Marine Commando Doing Security Exercise Before G20 Meeting जी20 की बैठक से पहले मरीन कमांडो कर रहे सुरक्षा अभ्यास
जम्मू-कश्मीर

जी20 की बैठक से पहले मरीन कमांडो कर रहे सुरक्षा अभ्यास

ByNI Desk,
Share

श्रीनगर। 22 मई से शुरू हो रही जी20 बैठक (G20 Meeting) से पहले पूरे जम्मू एवं कश्मीर (Jammu Kashmir) में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। मरीन कमांडो (Marine Commando) श्रीनगर में डल झील (Dal Lake) के अंदर सुरक्षा अभ्यास कर रहे हैं, जबकि एनएसजी कमांडो (NSG Commando) ने सिटी सेंटर लाल चौक में तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। जी20 की बैठक डल झील के किनारे एसकेआईसीसी (SKICC) में होगी। प्रतिभागी गुलमर्ग हिल स्टेशन पर रुकेंगे और कुछ पर्यटन स्थलों का भ्रमण भी करेंगे। सड़कों, पुलों, इमारतों, बगीचों और पार्कों को नया रूप देने के लिए पिछले चार महीनों से श्रीनगर शहर में एक विस्तृत मेक-ओवर अभ्यास चल रहा है। जी20 बैठक को जबरदस्त सफलता दिलाने के लिए सुरक्षा, आतिथ्य और प्रोटोकॉल को शामिल करने वाला एक व्यापक अभियान चल रहा है जो कश्मीर को विश्व पर्यटन मानचित्र पर वापस लाएगा।

ये भी पढ़ें- http://सिद्दारमैया ने कहा, हम परिवार की तरह काम करेंगे

श्रीनगर शहर में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों की तलाशी ली जा रही है और प्रवेश करने से पहले उसमें सवार लोगों की तलाशी ली जा रही है। बड़ी संख्या में बिना पंजीकरण कागजात, ड्राइविंग लाइसेंस और बिना क्रैश हेलमेट के सवारों को रोका जा रहा है और ऐसी मोटरसाइकिलों को जब्त कर गहन सत्यापन तक स्थानीय पुलिस थानों (Local Police Station) में रखा जा रहा है। बैठक की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सिविल और पुलिस प्रशासन के संपर्क अधिकारियों को तैनात किया गया है। 22 मई को शुरू होने वाली और 24 मई को समाप्त होने वाली जी20 बैठक के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए एनएसजी, समुद्री कमांडो, स्थानीय पुलिस के विशेष सुरक्षा समूह (SSG), अर्धसैनिक बलों और सेना द्वारा प्रबंधित एक 4-स्तरीय सुरक्षा घेरा स्थापित किया गया है जो जी20 बैठक के सुचारू संचालन को तैनात किया गया है, जो पूरी तालमेल के साथ काम करेगी। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें