सीएए के समर्थन में जन-जागरण मंच निकालेगा तिरंगा यात्रा : चावला - Naya India
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

सीएए के समर्थन में जन-जागरण मंच निकालेगा तिरंगा यात्रा : चावला

अमृतसर। पंजाब के अमृतसर में नागरिकता संशोधन कानून के प्रति जनता को जागरूक करने के लिए जन-जागरण मंच 18 जनवरी को एक “विशाल तिरंगा यात्रा” का आयोजन करेगा।

जन-जागरण मंच की अमृतसर अध्यक्षा प्रो. लक्ष्मीकांता चावला (पूर्व स्वास्थ्य मंत्री) ने गुरूवार को प्रेसवार्ता दौरान बताया कि यह यात्रा 18 जनवरी को सुबह 1100 बजे अमृतसर के भंडारी पुल स्थित दीन दयाल उपाध्याय कम्प्लेक्स से आरम्भ होकर हाल बाज़ार से होती हुई टाउन हाल स्थित शहीद मदन लाल ढींगरा के प्रतिमा पर पहुंचेगी और वहां से चल कर कटरा जैमल सिंह से होकर डी.ऐ.वी. कॉलेज से होती हुई पिंक

प्लाजा मार्किट में पहुँच कर सम्पन्न होगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा राष्ट्रहित में बनाये गए “नागरिकता संशोधन कानून” को लेकर पूरे देश में कांग्रेस, उसके सहयोगी दल और कुछ देश-विरोधी तत्वों द्वारा इस कानून का निराधार विरोध, दुष्प्रचार कर देश में हिंसा फैला कर शांतिपूर्ण माहौल को ख़राब करने की कोशिश की जा रही है।

इसे भी पढ़ें :- शिबू के स्थानीय नीति में बदलाव के बयान से झारखंड में मचा घमासान

समस्त देश में लागू होने वाले इस कानून को कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार भी इस “नागरिकता संशोधन कानून” को पंजाब में लागू नहीं करने का ऐलान कर चुकी है जो कि पंजाब की जनता के लिए बहुत घातक सिद्ध होगा। प्रो. चावला ने बताया कि इस नागरिकता कानून के जरिए बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए हिंदुओं, सिख, जैन, पारसी, बौद्ध और ईसाइयों के लिए भारतीय नागरिकता हासिल करने का रास्ता साफ हो जाएगा ।

पहले भारत की नागरिकता के लिए शरणार्थियों को 11 साल देश में निवास करना जरूरी था, लेकिन इस संशोधन के बाद बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के शरणार्थियों के लिए भारत में निवास अवधि को घटाकर 5 साल करने का प्रावधान दिया गया है । कानून में इस खास संशोधन को देश के अवैध प्रवासियों की परिभाषा बदलने के सरकार के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *