nayaindia झारखंड चुनाव: अंतिम चरण में 70.83 प्रतिशत मतदान - Naya India
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

झारखंड चुनाव: अंतिम चरण में 70.83 प्रतिशत मतदान

रांची। झारखंड में शुक्रवार को पांचवें और अंतिम चरण में 16 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान संपन्न हो गया। कड़ी सुरक्षा के बीच इस चरण में 70.83 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। राज्य निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य के संथाल परगना क्षेत्र में स्थित 16 सीटों के लिए सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ था। उन्होंने कहा कि इस चरण में कुल 70.83 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। सबसे अधिक मतदान नाला विधानसभा क्षेत्र में 78.01 फीसदी, जबकि सबसे कम दुमका में 59.73 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

इसके अलावा राजमहल में 67.23 प्रतिशत, बोरियों में 71.58, बरहेट में 70.07, लिट्टीपाड़ा में 70.01, पाकुड में 76.10 प्रतिशत, महेशपुर में 74.81 प्रतिशत, शिकारीपाड़ा में 72.50 प्रतिशत, जामताड़ा में 74.77 प्रतिशत, जामा में 65.27 प्रतिशत, जरमुंडी में 71.53, सारठ में 75.97 फीसदी, पोडैयाहाट में 69.61 फीसदी, गोड्डा में 68.54 प्रतिशत, महगामा में 67.23 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि इस चरण में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर अभी तक कहीं से कोई बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। कई क्षेत्रों में मतदान को लेकर उत्साह का माहौल रहा तथा मतदान केंद्रों पर महिलाओं की लंबी कतारें लगी देखी गईं।

यह भी पढ़ें:- झारखंड चुनाव: पांचवें चरण में 62.77 फीसदी हुआ मतदान

उन्होंने कहा कि कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने की सूचना मिली थी, जिसे तुरंत ठीक कर दिया गया। उन्होंने कहा कि मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। इस चरण में 29 महिला उम्मीदवारों सहित कुल 237 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। सबसे ज्यादा 26 उम्मीदवार जरमुंडी सीट पर हैं, जबकि पोड़ैयाहाट सीट पर केवल सात उम्मीदवार चुनावी दौड़ में हैं। ये 16 सीटें साहेबगंज, पाकुड़, दुमका, जामताड़ा, देवघर और गोड्डा जिलों में हैं। इन सीटों के बीच पांच सीटों बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, महेशपुर और शिकारीपाड़ा में अपराह्न् तीन बजे तक मतदान हुआ, जबकि शेष 11 सीटों पर मतदान शाम पांच बजे संपन्न हुआ।

इस चरण में झारखंड के मंत्री राज पालीवर, लुईस मरांडी और रणधीर सिंह के राजनीतिक भविष्य को मतदाताओं ने ईवीएम में कैद कर दिए, वहीं कांग्रेस, झामुमो और राजद के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हेमंत सोरेन का भी राजनीतिक भविष्य अब ईवीएम में कैद हो गया। सोरेन दुमका और बरहेट सीट से चुनावी मैदान में हैं। झारखंड की 81 विधानसभा सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान हुआ। पहले चरण का मतदान जहां 30 नवंबर को, जबकि दूसरे चरण का सात दिसंबर, तीसरे चरण की 12 दिसंबर को मतदान इससे पहले संपन्न हो चुका है। सभी क्षेत्रों के परिणाम 23 दिसंबर को आएंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + eleven =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
शराब का पैसा आप ने गोवा चुनाव में लगाया!
शराब का पैसा आप ने गोवा चुनाव में लगाया!