eat tobacco in jharkhand झारखंड में 39.9 फीसद लोग खाते हैं तम्बाकू लड़कियों
देश | झारखंड| नया इंडिया| eat tobacco in jharkhand झारखंड में 39.9 फीसद लोग खाते हैं तम्बाकू लड़कियों

झारखंड में 39.9 फीसद लोग खाते हैं तम्बाकू, लड़कियों में भी बढ़ रहा प्रचलन

रांची। झारखंड (Jharkhand) में तंबाकू (Tobacco) खाने वालों की तादाद काफी ज्यादा है। चिंता का विषय है कि यह चलन अब युवाओं में भी अधिक देखा जाने लगा है। लड़कियां भी तंबाकू सेवन करने में पीछे नहीं है। हालांकि राज्य सरकार के लगातार प्रयास से इस समस्या पर नियंत्रण करने की कोशिश की जा रही है। इसी का परिणाम है कि राज्य (State) में तम्बाकू इस्तेमाल करने वालों का आँकडा 50.1 प्रतिशत से घटकर 38.9 प्रतिश्त हो गया है। लेकिन यह आँकड़ा अभी भी देश के आँकड़े 28.6 प्रतिशत से काफी अधिक है। eat tobacco in jharkhand

देश में सबसे ज्यादा तंबाकू खाने वाले झारखंड में

झारखंड (Jharkhand) के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता (Health Minister Gupta) ने कहा कि तम्बाकू कंपनियां (Tobacco companies) भी अपना व्यापार बढ़ाने के लिए लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने का कार्य कर रहे हैं। मंत्री गुप्ता ने सोमवार को राज्य तम्बाकू नियंत्रण कोषांग एवं सीड्स के नामकुम में आयोजित कार्यशाला में कहा कि वे अब लड़कों के साथ-साथ लड़कियों में भी इसका प्रचलन बढ़ाने की ओर कार्य कर रहीं है। यदि महिलाएं तंबाकू का सेवन करती हैं, तो उनका स्वास्थ्य तो प्रभावित होगा साथ-साथ आने वाले बच्चों पर भी बुरा असर पड़ेगा। लोगों का तंबाकू के इस्तेमाल से मुक्ति के लिए उनके बीच जागरूकता फैलाकर और सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का सख्ती से पालन करा कर ही रोकथाम किया जा सकता है। इस अवसर पर श्री गुप्ता ने ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे (जी वाई ए टी) में झारखंड के आंकड़ों का भी विमोचन किया गया।

eat tobacco in jharkhand

Read also केंद्र से जाति आधारित जनगणना की मांग

छात्र—छात्राओं को भी तंबाकू की लत

गुप्ता ने कहा कि भारत सरकार के ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे के अनुसार भारत में 13 से 15 वर्ष के आयु वर्ग में 8.5 प्रतिशत छात्र/छात्रा (Students) किसी न किसी रूप में तम्बाकू का सेवन करते है। जबकी झारखण्ड (Jharkhand) में 13 से 15 वर्ष के आयु वर्ग में 5.1 प्रतिशत छात्र/छात्रा किसी न किसी रूप में तम्बाकू का सेवन करते है। उन्होने कहा कि कोटपा- 2003 के प्रावधानों को लागू करने का मुख्य उद्देष्य कम उम्र के युवाओं एवं छात्र/छात्राओं को तम्बाकू उत्पाद की पहुंच से रोकना है, इसके लिए कोटपा का शत प्रतिशत अनुपालन किया जाना चाहिए।

तंबाकू बेचने वालों पर लगाई है कई तरह की रोक

मंत्री गुप्ता ने बताया कि झारखंड सरकार (Jharkhand government) तम्बाकू के इस्तेमाल पर प्रतिबंध (Tobacco Ban) लगाने के लिये प्रतिबद्ध है। सरकार ने इसके लिए विधानसभा में बिल भी पारित किया है, जिसमें तम्बाकू के इस्तेमाल एवं इसके व्यवसाय में संलग्न लोगों के कमसे कम उम्र की सिमा को 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष का प्रावधान किया गया है। सरकार ने सार्वजनिक जगहों पर तम्बाकू के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया ही है, साथ ही साथ स्कूल, कॉलेज, सरकारी संस्थान, कोर्ट आदि के 100 मीटर दायरे में इसके बेचने व इस्तेमाल करने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कोर्ट ने आम्रपाली समूह के पूर्व निदेशक की जमानत याचिका खारिज की
कोर्ट ने आम्रपाली समूह के पूर्व निदेशक की जमानत याचिका खारिज की