nayaindia Hemant Soren Jharkhand मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का अधिकारियों को निर्देश
देश | झारखंड| नया इंडिया| Hemant Soren Jharkhand मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का अधिकारियों को निर्देश

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का अधिकारियों को निर्देश

Jharkhand government trouble

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि कम बारिश की वजह से राज्य में इस वर्ष सूखे की स्थिति है ऐसे में अधिकारी किसानों-मजदूरों का पलायन नहीं हो इसका विशेष ख्याल रखें।

मुख्यमंत्री ने ग्रामीण विकास विभाग के 6 प्रमुख योजनाओं की समीक्षा के दौरान ये बात कही। ये योजना हैं- मनरेगा, मनरेगा के तहत नियुक्ति की प्रक्रिया बिरसा हरित ग्राम योजना, वीर शहीद पोटो हो विकास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना( ग्रामीण) और बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास योजनाओं के प्रगति की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजित किया जाएं और योजनाओं का क्रियान्वयन बड़े पैमाने पर हो। हेमंत सोरेन ने कहा कि योजनाओं की जियो मैपिंग भी कराई जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि योजनाओं का स्थल निरीक्षण भी किया जाएगा। बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत 16.58 लाख फलदार और 2.72 लाख इमारती पौधे लगाए जा चुके हैं। वीर शहीद पोटो हो विकास योजना के तहत 3371 योजनाएं दी गई हैं जिसमें 1041 पूरी कर ली गई हैं।

मुख्यमंत्री ने लंबित योजनाओं का कार्य 15 नवंबर तक पूरा करने के दिए निर्देश। हर पंचायत में इस योजना को लेने का भी दिया गया निर्देश। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 16 लाख से ज्यादा आवास बनाने का लक्ष्य है। इसमें 81 परसेंट आवासों का निर्माण पूरा हो चुका है। जबकि 2 लाख 90 हज़ार के लगभग आवास का कार्य लंबित है। वही केंद्र सरकार ने1 लाख 75 हज़ार नए आवास स्वीकृत किये हैं।

बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास योजना के तहत इस वर्ष 11 हज़ार 155 आवास बनाने का लक्ष्य है। इसमें 62100 आवास स्वीकृत किया गया है। (वार्ता)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × two =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
गुजरात में ‘रेवड़ियों” की बौछार!
गुजरात में ‘रेवड़ियों” की बौछार!