nayaindia Jharkhand MNREGA scam झारखंड मनरेगा घोटाले की एमपी
देश | झारखंड| नया इंडिया| Jharkhand MNREGA scam झारखंड मनरेगा घोटाले की एमपी

झारखंड मनरेगा घोटाले की एमपी-एमएमए कोर्ट में सुनवाई

रांची। झारखंड मनरेगा घोटाला (Jharkhand MNREGA scam) और आईएएस पूजा सिंघल (IAS Pooja Singhal) से जुड़े मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (Central Investigation Agency Enforcement Directorate) के दायर आरोप पत्र पर विशेष कोर्ट (Special court) ने मंगलवार को संज्ञान ले लिया है। अब उन आरोपियों के खिलाफ रांची स्थित एमपी-एमएलए कोर्ट में सुनवाई होगी। झारखंड (Jharkhand) में कार्यरत रहीं और फिलहाल निलंबित माइनिंग सेक्रेटरी (mining secretary) आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल (IAS officer Pooja Singhal) और उससे जुड़े माइनिंग घोटाला (Mining Scam) में केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी (ED) ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए 5 जुलाई को आरोप पत्र दायर किया। ईडी के भरोसेमंद सूत्रों के मुताबिक कोर्ट में दायर आरोप पत्र में आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल (IAS Officer Pooja Singhal), पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा (Abhisekh Jha), चार्टेड अकाउंटेंट सुमन कुमार (Suman Kumar) सहित 7 को नामजद आरोपी बनाया गया है। ईडी ने इस मामले की तफ्तीश के दौरान जुटाए गए सबूतों के बाद 5,000 पन्नों वाला आरोप पत्र कोर्ट में दाखिल किया है।

आरोप पत्र में पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा से उसकी करोड़ों रुपए की अर्जित अवैध संपत्तियों की जानकारी और अभिषेक झा के चार्टेड अकाउंटेंट सुमन कुमार के यहां से बरामद 19 करोड़ 31 लाख रुपये की नकदी का भी विस्तारपूर्वक जिक्र किया गया है। इस आरोप पत्र के मुताबिक, आने वाले वक्त में झारखंड से जुड़े कई बड़े राजनीतिक हस्तियों, कारोबारियों और बिचौलियों की मुश्किलें बढ़नेवाली हैं।

पूजा सिंघल (Pooja Singhal) और उसके पति अभिषेक झा (Abhisekh Jha) द्वारा अवैध तौर पर अर्जित करोड़ों रुपए की काली कमाई को पल्स अस्पताल और पल्स डायग्नोस्टिक (Pulse Hospital and Pulse Diagnostic) में निवेश किया गया और उसी काली कमाई को अस्पताल के माध्यम से सफेद यानी वाइट मनी में तब्दील किया गया। कैसे मनी लॉन्ड्रिंग करके ब्लैकमनी (Black Money) को वाइट मनी (White Money) में तब्दील किया गया है, इनकी विस्तारपूर्वक जानकारी आरोप पत्र में संलग्न किया गया है।

इसके साथ ही इस मामले में 6 मई को 20 से ज्यादा स्थानों पर किए गए सर्च ऑपरेशन (Search operation) के बाद जब्त दस्तावेजों, चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार के आवास से जब्त 19 करोड़ 31 लाख रुपये समेत अन्य जानकारियों का जिक्र ईडी ने आरोप पत्र में किया हुआ है। दायर आरोप पत्र में ईडी ने छापेमारी के दौरान जब्त नकदी, दस्तावेजों सहित अन्य सबूतों के बारे में भी बताया है। अभिषेक झा की संपत्तियों, चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार, कोलकाता की रहनेवाली प्राची अग्रवाल, उसके पति रौनक अग्रवाल, पूजा सिंघल के गुरुग्राम मे रहनेवाले भाई सिद्धार्थ सिंघल के कनेक्शन के बारे में चार्जशीट में तमाम सबूतों और दस्तावेजों के साथ जिक्र है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

one × 4 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
हनुमान मंदिर में तोड़फोड़ मामले में एक गिरफ्तार
हनुमान मंदिर में तोड़फोड़ मामले में एक गिरफ्तार