nayaindia Ranchi Dengue patients rims झारखंड के 12 जिले डेंगू की चपेट में
kishori-yojna
देश | झारखंड| नया इंडिया| Ranchi Dengue patients rims झारखंड के 12 जिले डेंगू की चपेट में

झारखंड के 12 जिले डेंगू की चपेट में

dengue cases in Delhi

रांची। झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची (Ranchi) में डेंगू (Dengue) का कहर जारी है। पिछले एक माह से डेंगू के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। हालात इतनी बदतर हो गई है कि राज्य के 12 जिलों में डेंगू के मरीज की पुष्टि हुई है।

रिम्स (rims) के डेंगू वार्ड में अभी 14 संक्रमित मरीज भर्ती हैं, जिनमें से तीन मरीज रांची के है। रांची के मरीज ओरमांझी, रातू रोड के इंद्रपुरी और लालपुर इलाके के रहने वाले है, इसके अलावा पश्चिम बंगाल के दो, गया के एक मरीज के अलावा पलामू के चार, धनबाद के एक, लोहरदगा, लातेहार और रामगढ़ के एक-एक मरीज इलाज के लिए रिम्स के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है।

झारखंड में डेंगू और चिकनगुनिया तेजी से पांव पसार रहा है। सितंबर महीने में ही राज्य में 45 कंफर्म मामले चिकनगुनिया के और 36 डेंगू के कंफर्म केस मिले। वहीं अक्टूबर महीने के 10 दिन में ही करीब 30 मरीज डेंगू के मिल चुके हैं। जिसमें डेंगू के 48 फ़ीसदी एवं चिकनगुनिया के 52 फ़ीसदी मरीज केवल रांची के है। हर दिन रिम्स के ओपीडी में डेंगू और चिकनगुमिया के लक्षण के साथ संदिग्ध मरीज प्रदेश के अलग-अलग जिलों से पहुंच रहे है।

आपको बता दें कि डेंगू एक मच्छर जनित वायरल इंफेक्शन या डिजीज है। डेंगू होने पर तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों एवं जोड़ों में दर्द, त्वचा पर चकत्ते आदि निकल आते हैं। डेंगू बुखार को हड्डी तोड़ बुखार भी कहते हैं। एडीज मच्छर के काटने से डेंगू होता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve + 19 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की चिंता
कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की चिंता