देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Kalyan Singh Update: कल्याण सिंह के नाम पर होगा राम जन्मभूमि मार्ग का नाम

‘राम’ के हुए ‘कल्याण’, अब Kalyan Singh के नाम पर होगा राम जन्मभूमि मार्ग का नाम, इन 5 जिलों में भी बदलेगा

लखनऊ | Kalyan Singh Update: यूपी के पूर्व सीएम दिवंगत कल्याण सिंह (Kalyan Singh) को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से बड़ा ऐलान किया गया है। राम मंदिर आंदोलन में कल्याण सिंह के योगदान को देखते हुए अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर जाने वाली सड़क का नाम कल्याण सिंह मार्ग होगा। प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने ऐलान करते हुए कहा कि, अयोध्या में रामजन्मभूमि की तरफ जाने वाले मार्ग का नाम कल्याण सिंह के नाम पर रखा जाएगा।

इसके अलावा यूपी की योगी सरकार ने प्रदेश के 5 जिलों की एक-एक सड़क को कल्याण सिंह के नाम पर करने का फैसला किया गय है। लखनऊ, अयोध्या, प्रयागराज, बुलंदशहर और अलीगढ़ में एक-एक सड़क कल्याण सिंह के नाम पर होगी। सरकार जल्द ही इस संबंध में कैबिनेट प्रस्ताव पारित करवाकर सड़कों का नाम कल्याण सिंह मार्ग कर देगी।

ये भी पढ़ें :- Kalyan Singh Funeral : पूर्व सीएम Kalyan Singh का अंतिम संस्कार आज, PM Modi बोले- अपने नाम को सार्थक कर दिया

राम जन्मभूमि मंदिर आंदोलन में रहा बड़ा योगदान
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम दिवंगत कल्याण सिंह ने रामजन्मभूमि मंदिर आंदोलन (Ramjanmabhoomi Temple Andolan) में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भगवान श्रीराम के मंदिर के लिए उन्होंने अपनी सत्ता को भी कुर्बान कर दिया था। 1990 के दशक में कल्याण सिंह राम मंदिर आंदोलन (Ram Mandir Andolan) के नायक के रूप में उभरे। 1991 का विधानसभा चुनाव उनके नेतृत्व में लड़ा गया और पूर्ण बहुमत की भाजपा सरकार में वह जून 1991 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने, लेकिन छह दिसंबर 1992 को अयोध्या के विवादित ढांचा विध्वंस के बाद उन्होंने मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया।

ये भी पढ़ें :- भयावह हालातों से 146 भारतीयों को लेकर काबुल से दिल्ली पहुंचा विमान, लोगों ने बताई आपबीती

Kalyan Singh अपने लंबे राजनीतिक जीवन में अक्सर सुर्खियों में रहे। मस्जिद विध्वंस मामले में अदालत में लंबी सुनवाई चली। इस बीच वह राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल भी रहे। बता दें कि, कल्याण सिंह का 89 साल की आयु में 21 अगस्त की शाम लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में निधन हो गया और आज उनका राजकीय सम्मान के साथ बुलंदशहर में अंतिम संस्कार (Kalyan Singh Funeral) किया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

विदेश

खेल की दुनिया

फिल्मी दुनिया

लाइफ स्टाइल

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
उत्तर प्रदेश की गुटबाजी भी गुल खिलाएगी