बिहार के हर जिलें में खुलेगा खादी पार्क :रजक

नई दिल्ली। बिहार के उद्योग मंत्री श्याम रजक ने आज कहा कि लोगों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए राज्य के सभी जिलों में खादी पार्क की स्थापना की जाएगी। रजक ने यहां जीर्णोद्धार और आधुनिकीकरण के बाद अम्बापाली बिहार इम्पोरियम को फिर से खोले जाने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि बिहार के अधिकांश जिलों में खादी भंडार है। इन भवनों का आधुनिकीकरण करके खादी पार्क का निर्माण किया जाएगा। खादी पार्क में सूत कताई से लेकर कपड़ा तैयार करने की सभी प्रक्रियाओं का सजीव प्रदर्शन भी किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ेः राष्ट्रपति कोविंद एक दिवसीय दौरे पर बिहार पहुंचे

उन्होंने कहा कि राज्य में खादी के अलावा हथकरघा, रेशम, जूट, मिथिला पेंटिंग और पत्थर की कलाकृतियों के बड़े बड़े कारीगर हैं और इने कच्चे माल भी उपलब्ध हैं। राज्य में बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक खासकर बौद्ध तीर्थयात्री आते हैं जो इन वस्तुओं की खरीदना चाहते हैं। सरकार हस्तकला के इन क्षेत्रों को प्राथमिकता दे रही है जिससे बड़े पैमाने पर स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

ये खबर भी पढ़ेः बिहार के बालिका आवास गृह से 4 लड़कियां फरार, 2 बरामद

बिहार इम्पोरियम में खादी के वस्त्रों अलावा हथकरघा , रेशम , जूट और पत्थर की कलाकृतियों की बिक्री की जा रही है। रजक ने कहा कि खादी के वस्त्रों पर 20 प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में बड़े उद्योगों के लिए जमीन की उपलब्धता एक समस्या है। घनी आबादी के कारण जमीन की समस्या है फिर भी सरकार उद्योगों को बढावा देने का हरसंभव प्रयास कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares