खादी को बढ़ावा देने के लिए खुलेंगे हरियाणा में खादी स्टोर - Naya India
देश | दिल्ली| नया इंडिया|

खादी को बढ़ावा देने के लिए खुलेंगे हरियाणा में खादी स्टोर

झज्जर। हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ ने कहा है कि खादी को बढ़ावा देने के लिए प्रदेशभर में ‘खादी स्टोर’ खोले जाएंगे। कक्कड़ ने गुरूवार को बर्फखाना रोड पर खादी स्टोर का उद्घाटन करने के मौके पर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पहला ‘खादी स्टोर’ पंचकूला में खोला गया है और दूसरा झज्जर में खोला गया है।

उन्होंने कहा कि खादी स्टोर खोलने के लिए चार श्रेणी बनाई गई है जिसमें ग्रामीण में एक, छोटे शहर में एक, नगर में दो तथा श्रेणी-एक सिटी में हर पांच किलोमीटर पर खुलेंगे और श्रेणी-एक सिटी में इसकी सीमा चार की रखी गई है। उन्होंने बताया कि इस समय हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड का सामान हैफेड के स्टोरों पर बिक रहा है।

अब इनमें वस्त्र के साथ दिनचर्या में इस्तेमाल होने वाली ग्रामोद्योग में बनी स्वदेशी वस्तुएँ मिलेंगी जिसमें कॉस्टमेटिक, सर्फ, साबुन, अचार, मुरबा, हेयर ऑयल, मेंहदी, हैफेड का आटा, सरसों का तेल, धूप-अगरबत्ती, चाय की पत्ती, रिफाइड ऑयल, विभिन्न प्रकार के मसाले, बैल्ट सहित अन्य उत्पाद भी मिलेंगे। कक्कड़ के अनुसार खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2017 से वर्ष 2019 तक 11 इकाईंयां लगाई गई हैं। इनकी संख्या बढ़ाने पर भी विचार किया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *