Holi 2021 : देश का वो गांव जहां खेली जाती है खूनी होली, जानिए यहां Dhulandi पर क्यों मचती है ज्यादा खून बहाने की होड़? - Naya India
देश | राजस्थान| नया इंडिया|

Holi 2021 : देश का वो गांव जहां खेली जाती है खूनी होली, जानिए यहां Dhulandi पर क्यों मचती है ज्यादा खून बहाने की होड़?

डूंगरपुर। देश में खुशियों और रंगों के त्योहार होली की धूम है। होली 2021 में 28 मार्च को होलिका दहन किया गया है और अब 29 मार्च को धुलंडी है। देशभर में धुलंडी वाले दिन आपने होली के तमाम रंगे देखें होंगे। अबीर गुलाल की होली, फूलों की होली और लट्ठमार होली के बारे में खूब सुना होगा, मगर देश में एक जगह ऐसी भी है, जहां खूनी होली खेली जाती है।

khooni holi of Bhiluda Dungarpur why Bloody Holi is played with stones in Rajasthan
READ ALSO : रिजवाना ने सिद्धार्थ से की लव मैरिज, धर्म बदलकर बन गई थी सीमा, फिर पति ने मामूली बात पर किया मर्डर

खूनी होली राजस्थान के डूंगरपुर जिले के गांव भीलूडा में खेली जाती है। इसे स्थानीय भाषा में राड़ कहा जाता है। यहां पर होली पर धुलंडी के दिन राड़ की परम्परा वर्षों पुरानी है, जिसे आदिवासी समाज के लोग आज भी निभा रहे हैं। इसमें लोग होली खेलते हुए एक दूसरे को लहूलुहान कर देते हैं।

khooni holi of Bhiluda Dungarpur why Bloody Holi is played with stones in Rajasthan

 

विजय कथेरिया ने 2 माह की बेटी को तोहफे में दिया चांद पर प्लॉट, जानिए कैसे खरीदी जाती है चांद पर जमीन?

दरअसल, डूंगरपुर जिला आदिवासी बाहुल्य है। यहां के भीलूड़ा व आस—पास के गांव के करीब 400 लोग बतौर प्रतिभागी स्थानीय रघुनाथ मंदिर के पास एकजुट होते हैं। फिर राड़ शुरू होती है, जिसमें लोग हाथों में गोफन, गुलेल, पत्थर व ढाल लेकर दो टीमों में बंट जाते हैं। होरिया के उद्घोष के बाद राड़ शुरू हो जाती है।

 

Bangladesh Independence की सच्ची कहानी : वह Sagat Singh Rathore राठौड़ थे जिनकी वजह से भी पूर्वी पाकिस्तान आज बांग्लादेश है

धुलंड़ी पर गांव भीलूड़ा में होने वाली राड़ में जहां सैकड़ों लोग हिस्सा लेते हैं, वहीं उन्हें देखने के लिए हजारों लोग आते हैं। राड़ शुरू होते ही दोनों टीमों के लोग एक—दूसरे पर पत्थर मारना शुरू कर देते हैं। कोई गुलेल से निशाना लगाता है तो कोई हाथ से पत्थर फेंककर मारता है। सबका मकसद एक ही होता है कि सामने वाली टीम के लोगों का अधिक से अधिक खून बहाना।

Bloody Holi is played with stones in Rajasthan

 

राजस्थान के डूंगरपुर जिले के गांव भीलूड़ा में खेली जाने वाली खूनी होली में कई लोगों की जान पर बन आती है। इसलिए यहां पर प्रशासन की ओर से भी खास इंतजाम किए जाते हैं। पत्थर लगने से घायल हुए लोगों को अस्पताल में पहुंचाया जाता है। अस्पताल में इस दिन के लिए डॉक्टरों को विशेष दल तैनात रहता है। विशेष एंबुलेंस 108 भी लगाई जाती हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow