nayaindia knock every house Campaign : टीकाकरण अभियान धनतेरस पर शुरू
kishori-yojna
देश| नया इंडिया| knock every house Campaign : टीकाकरण अभियान धनतेरस पर शुरू

केंद्र का ‘हर घर दस्तक’ COVID-19 टीकाकरण अभियान धनतेरस पर शुरू किया जाएगा

knock every house Campaign

नई दिल्ली: देश में COVID-19 टीकाकरण प्रक्रिया को तेज करने के प्रयास में केंद्र सरकार अगले एक महीने के लिए धनतेरस से एक नया अभियान हर घर दस्तक शुरू करने की योजना बना रही है। आधिकारिक सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों में पूर्ण टीकाकरण के लिए ‘हर घर दस्तक’ घर-घर टीकाकरण अभियान अगले एक महीने तक चलेगा और धनवंतरी दिवस के अवसर पर 2 नवंबर को शुरू किया जाएगा। इससे पहले बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा था कि केंद्र जल्द ही नवंबर के अंत तक पूर्ण टीकाकरण प्राप्त करने के लक्ष्य के साथ खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों में इस मेगा COVID-19 टीकाकरण अभियान को शुरू करेगा। ( knock every house Campaign)

also read: Amit Shah आज से उत्तर प्रदेश के दौरे पर, बजाएंगे विधानसभा चुनाव 2022 का बिगुल

मेगा टीकाकरण अभियान हर घर दस्तक

हम एक मेगा टीकाकरण अभियान ‘हर घर दस्तक’ शुरू करने जा रहे हैं। हमने फैसला किया है कि अगले एक महीने तक स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर दूसरी खुराक के लिए पात्र लोगों और पहली खुराक नहीं लेने वालों का टीकाकरण करेंगे। उन्होंने बुधवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक राष्ट्रीय समीक्षा बैठक की भी अध्यक्षता की। बैठक में अधिकारियों ने देश में COVID-19 टीकाकरण अभियान को बढ़ाने पर चर्चा की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कल मीडिया को संबोधित करते हुए यह भी खुलासा किया कि भारत में 77 प्रतिशत योग्य आबादी को पहली खुराक के साथ COVID के खिलाफ टीका लगाया गया है, जबकि 32 प्रतिशत लोगों को दोनों खुराक मिली हैं।

10.34 करोड़ ने दूसरी खुराक नहीं ली (knock every house Campaign)

उन्होंने कहा कि 10 करोड़ से अधिक लोगों ने वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं ली है। जो लोग दूसरी खुराक के लिए पात्र हैं उन्हें टीका लगवाना चाहिए। मंडाविया ने यह भी कहा कि देश में 10.34 करोड़ से ज्यादा लोग ऐसे हैं जिन्होंने निर्धारित अंतराल के बाद दूसरी खुराक नहीं ली है। कोई भी जिला पूर्ण टीकाकरण के बिना नहीं होना चाहिए। उन्होंने राज्यों का आह्वान किया। उन्होंने आगे कहा कि आइए हम सभी पात्र लोगों को नवंबर 2021 के अंत तक COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक के साथ कवर करने का लक्ष्य रखें। इसके अतिरिक्त केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह किया कि वे सभी हितधारकों के साथ क्षेत्रीय और स्थानीय स्तर की योजनाएँ बनाएं ताकि टीकाकरण अतिदेय लोगों की संख्या को कम किया जा सके। मंडाविया ने को-विन पोर्टल पर उपलब्ध दूसरी खुराक के देय लाभार्थियों के कवरेज के लिए जिला-वार योजनाओं की योजना और निष्पादन की समीक्षा करने के लिए अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए नवीन रणनीतियों का भी आग्रह किया। (knock every house Campaign)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 18 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
दुष्कर्म, हत्या मामले में बरी व्यक्ति गिरफ्तार
दुष्कर्म, हत्या मामले में बरी व्यक्ति गिरफ्तार