Puri Rath Yatra 2021: इस बार भी बिना भक्तों के नगर भ्रमण के लिए निकलेंगे भगवान जगन्नाथ

Must Read

भुवनेश्वर |  कोरोना काल में ये दूसरा मौका है जब श्रद्धालुओं के बिना ही रथ यात्रा का आयोजन किया जा रहा है. ओडिशा में 12 जुलाई को निर्धारित वार्षिक रथ यात्रा को लेकर एक माह पहले ही इस बात की घोषणा कर दी है. राज्य सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस साल भी श्रद्धालुओं को उत्सव में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं होगी. यह उत्सव कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल के सख्त अनुपालन के बीच केवल पुरी में आयोजित होगा. विशेष राहत आयुक्त (SRC) पी के जेना ने कहा कि पिछले साल उच्चतम न्यायालय की ओर से दायर सभी दिशा-निर्देशों का इस अवसर पर अनुष्ठानों के दौरान अक्षरश: पालन करना होगा.

रथ यात्रा के नगर में होगा कर्फ्यू

पी के जेना ने कहा कि इस साल भी, भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा पुरी में बिना श्रद्धालुओं के होगी. प्रशासन ने राज्य के अन्य हिस्सों में इस तरह के समारोहों के आयोजन पर प्रतिबंध लगाया है. एसआरसी ने कहा कि केवल चयनित कोविड निगेटिव और टीके की दोनों खुराकें ले चुके सेवकों को ही ‘स्नान पूर्णिमा’ और अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेने की अनुमति होगी. जेना ने कहा कि रथ यात्रा के दिन इस पवित्र नगर में कर्फ्यू लगाया जाएगा, पिछले वर्ष के कार्यक्रम के दौरान लगाई गई सभी पाबंदियां इस बार भी लागू रहेंगी.

इसे भी पढें- Rajasthan: पायलट की Flight करेगीTake Off ! मिलने पहुंचे 8 विधायकों ने कहा हम साथ हैं..

टेलीविजन और वेबकास्ट पर देख सकेंगे सीधा प्रसारण

अधिकारियों ने कहा कि श्रद्धालु इन कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण टेलीविजन और वेबकास्ट पर देख पाएंगे. उन्होंने कहा कि नौ दिन तक चलने वाली रथ यात्रा तय कार्यक्रम के अनुरूप शुरू होगी और महज 500 सेवकों को इस दौरान रथ खींचने की अनुमति होगी. जिलाधिकारी समर्थ वर्मा ने कहा कि पुरी में अब भी रोजाना कोविड-19 के करीब 300 मामले सामने आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि केवल आवश्यक एवं आपात सेवाओं को ही उत्सव के दौरान अनुमति होगी. पुरी में वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित होगा. बता दें कि रथ निर्माण का कार्य अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है और ‘‘इसके रास्ते में कोई बाधा न आए, यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए गए हैं.

इसे भी पढें- अजब गजब : ‘कुकड़ू कू’ से परेशान होकर मुर्गे की तोडी टांग, मालकिन को पता चलने पर FIR दर्ज

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पाकिस्तान का उदाहरण देकर वैक्सीन लगवाने की अपील की..

ऋषिकेश| पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद विवादों में बने रहते है। कभी ये...

More Articles Like This