उपराज्यपाल का पुलिसकर्मियों को न्याय का वादा

नई दिल्ली। वकीलों के साथ बढ़े विवाद के बाद दिल्ली पुलिस के सैकड़ों जवान मंगलवार को सड़कों पर उतर आए। विशेष पुलिस आयुक्त  ने उपराज्यपाल अनिल बैजल को घटनाक्रम की जानकारी दी।

इस दौरान बैजल ने वादा किया कि पुलिस बल के किसी भी सदस्य के साथ कोई अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।  पराज्यपाल बैजल के पास ही दिल्ली पुलिस का प्रत्यक्ष नियंत्रण है। बैजल को दो नवंबर को तीस हजारी अदालत परिसर में और फिर सोमवार को साकेत कोर्ट परिसर के पास वकीलों द्वारा कुछ पुलिस कर्मियों पर हमले से उत्पन्न स्थिति के बारे में जानकारी दी गई।

राज निवास की ओर से जारी बयान में कहा गया कि उपराज्यपाल ने निर्देश दिया है कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को घायल पुलिसकर्मियों का मनोबल बढ़ाने और उनके परिजनों को सांत्वना देने के लिए उनसे मिलना चाहिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि घायल अधिवक्ताओं और पुलिस कर्मियों को सर्वोत्तम उपचार प्रदान किया जाए। बयान में कहा गया, “उपराज्यपाल को विशेष पुलिस आयुक्त (इंटेलिजेंस) और दिल्ली हाईकोर्ट के आदेशों की स्थिति के बारे में जानकारी दी गई। विशेष पुलिस आयुक्त ने यह भी अवगत कराया कि इस मामले में एक स्पष्ट आवेदन पहले से ही दायर किया जा चुका है। बैजल ने कहा कि अधिवक्ता और पुलिस आपराधिक न्याय प्रणाली के महत्वपूर्ण स्तंभ हैं, जिन्हें पूर्ण सद्भाव से काम करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- खाकी वालों ने कहा, ‘न्याय चाहिए’

बयान में कहा गया, “हाल की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मद्देनजर दोनों पक्षों के बीच विश्वास बहाल करना और यह सुनिश्चित करना भी अनिवार्य है कि पूरे मामले में न्याय किया जाएगा। बैजल ने दिल्ली के मुख्य सचिव को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार घायल अधिवक्ताओं को सर्वोत्तम संभव चिकित्सा प्रदान की जाए। इसके अलावा उपराज्यपाल ने पुलिस आयुक्त को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि घायल पुलिस अधिकारियों को भी मुफ्त चिकित्सा उपचार उपलब्ध कराया जाए। इसके साथ ही उन्होंने सलाह दी कि वरिष्ठ अधिकारी घायल पुलिसकर्मियों का मनोबल बढ़ाने और उनके परिवारों को सांत्वना देने के लिए उनसे मिलने जाएं। बैजल ने सभी से सद्भाव और कानून-व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। वकीलों द्वारा उनके खिलाफ हिंसा की लगातार घटनाओं के विरोध में दिल्ली पुलिस के सैकड़ों जवान मंगलवार को यहां पुलिस मुख्यालय के बाहर एकत्रित हुए प्रदर्शन किया। इस बीच, दिल्ली के पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने पुलिसकर्मियों से ड्यूटी बहाल करने और शांति बनाए रखने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares